Move to Jagran APP

टमाटर की फसल के उचित दाम न मिलने पर भड़के उत्पादक, किया रोष प्रदर्शन

टमाटर की फसल का उचित भाव नहीं मिलने से नाराज गांव मानकाव

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 07:04 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 07:04 AM (IST)
टमाटर की फसल के उचित दाम न मिलने पर भड़के उत्पादक, किया रोष प्रदर्शन
टमाटर की फसल के उचित दाम न मिलने पर भड़के उत्पादक, किया रोष प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : टमाटर की फसल का उचित भाव नहीं मिलने से नाराज गांव मानकावास के सब्जी उत्पादकों ने भाकियू प्रदेश अध्यक्ष जगबीर घसौला के नेतृत्व में रोष प्रदर्शन किया। किसानों ने कहा कि पिछले टमाटर सीजन के दौरान भी भाव कम मिलने की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए लगातार 22 दिन तक मुआवजे के लिए आंदोलन लड़ा गया था। आखिरकार सरकार को किसानों की जायज मांग के आगे झुकना पड़ा और किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के रूप में 10 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को मुआवजा वितरित किया गया। लेकिन उस मुआवजा वितरण के दौरान भी क्षेत्र के जनप्रतिनिधि की वजह से मानकावास गांव को छोड़कर अन्य सभी टमाटर उत्पादक गांव के किसान मुआवजा से वंचित रह गए।

loksabha election banner

यहां के क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि ने मामले को दबाने के लिए उद्यान विभाग के अधिकारियों से सांठगांठ करके सभी गांव के किसानों की मुआवजे के लिए सर्वे नहीं करवाई और बिना सर्वे करवाए ही गांव मानकावास के कुछ किसानों के नामों की लिस्ट सरकार तक भेजने का कार्य किया। जिसकी वजह से जिला दादरी के टमाटर उत्पादक अन्य गांव के किसान अपनी फसल का मुआवजा पाने से वंचित रह गए। जिनको मोटे स्तर पर आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। वही हाल इस बार फसली सीजन के दौरान भी हो रहा है। सरकार की तरफ से कोई भी उचित कदम नहीं उठाया गया और किसान के टमाटर को फसल को कौड़ियों के भाव में लूटा जा रहा है।

जगबीर घसौला ने कहा कि करीब एक माह पहले इसी टमाटर का भाव अच्छा मिल रहा था लेकिन जैसे ही किसान की फसल मंडी तक पहुंचती है भाव कम कर दिया जाता है। भाकियू प्रदेश अध्यक्ष जगबीर घसौला ने कहा कि सरकार जल्द या तो किसानों को उचित भाव दे और किसान की फसल को मंडी तक पहुंचाने का प्रबंध करें नहीं तो पूरे जिले के किसान एकत्रित होकर बड़ा आंदोलन करेंगे।

इस मौके पर रणबीर मानकावास, राहुल दुहन, संजय कुमार, लीलाराम, धौलिया, जयवीर शर्मा, संदीप कुमार स्वामी, लक्की शर्मा भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.