Move to Jagran APP

दिसंबर में सब्जियां उगाकर किसान बढ़ाएं आमदनी

जागरण संवाददाता भिवानी सही समय पर फसलों की बुवाई और उनकी अच्छी देखभाल की जाएं तो कि

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 05:11 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 05:11 AM (IST)
दिसंबर में सब्जियां उगाकर किसान बढ़ाएं आमदनी
दिसंबर में सब्जियां उगाकर किसान बढ़ाएं आमदनी

जागरण संवाददाता, भिवानी :

loksabha election banner

सही समय पर फसलों की बुवाई और उनकी अच्छी देखभाल की जाएं तो किसान की कमाई खूब हो सकती है। आजकल अधिकतर सब्जियां वर्ष भर होने लगी हैं। बेहतर उत्पादन के साथ भरपूर कमाई की जा सकती है। दिसंबर माह की बात करें तो सब्जियों की अच्छी पैदावार लेकर भरपूर कमाई की जा सकती है। इनमें मुख्य रूप से टमाटर, पालक, पत्ता गोभी, बैंगन, प्याज आदि की खेती शामिल हैं। कृषि विज्ञानियों के अनुसार हम इन फसलों को लेकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

टमाटर की खेती है किसान की साथी

दिसंबर माह में टमाटर की खेती की जा सकती है। इसके लिए इसकी उन्नत किस्मों का चयन किया जाना चाहिए। इसकी उन्नत किस्मों में समय किग, टमाटर 108, अंकुश, विशाल, जयश्री, रीटा, बीएसएस 103, 39 आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं।

रोपाई की विधि : कृषि वैज्ञानिक बलबीर शर्मा ने बताया कि टमाटर के पौधे 25-30 दिन में अक्सर रोपाई योग्य हो जाते है, यदि तापमान में कमी हो तो बोवाई के बाद 5-6 सप्ताह भी लग जाते हैं। लाइन से लाइन की दूरी 60 सेमी एवं पौधे से पौधे की दूरी 45 सेमी रहे। पौधों के पास की मिट्टी अच्छी तरह उंगलियों से दबा दें एवं रोपाई के तुरंत बाद पौधों को पानी देना ने भूलें। शाम के समय ही रोपाई करें, ताकि पौधों को तेज धूप से शुरू की अवस्था में बचाया जा सके। हम मूली की खेती से भी आय बढ़ा सकते हैं

कृषि वैज्ञानिक डा. मुरारीलाल कहते हैं कि मूली की फसल के लिए ठंडी जलवायु अच्छी रहती है। मूली का अच्छा उत्पादन लेने के लिए जीवांशयुक्त दोमट या बलुई दोमट मिट्टी अच्छी होती है। इसकी उन्नत किस्में पूसा देशी, पूसा चेतकी, अर्का निशांत, पंजाब अगेती, पंजाब सफेद आदि हैं। बैंगन की खेती से होती है अच्छी कमाई दोमट मिट्टी बैंगन के लिए उपयुक्त होती है। इसकी उन्नत किस्मों में क्लस्टर, पूजा क्रांति, पूसा अनमोल, मुक्तकेशी अन्नामलाई, बनारस जैट आदि है। बैंगन लगाने के लिए बीज को छोटी-छोटी क्यारियों में बोकर पौध तैयार करें। इसकी बुवाई के लिए प्रति हेक्टेयर 500-700 ग्राम बीज की आवश्यकता होती है। इसकी बुवाई करते समय लंबे लंबे फलवाली किस्मों में कतार से कतार की दूरी 30 सेंटीमीटर व पौधे से पौधे की दूरी 45 सेंटीमीटर तथा गोल फलवाली किस्में कतार से कतार की दूरी 75 सेंटीमीटर व पौधे से पौधे के बीच 60 सेंटीमीटर की दूरी रखी जानी चाहिए। किसान दिसंबर माह में उगाई जाने वाली फसलों की बिजाई कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। विशेषज्ञों से राय लेकर किसान समय का सदुपयोग करते हुए फसलों की विशेष कर सब्जियों की खेती से अच्छी पैदावार ले सकते हैं।

हीरालाल, डीएचओ, भिवानी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.