Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण दौर में डेंगू ने भी देनी शुरू की दस्तक, अब तक दादरी जिले में 53 मामले आए, बचाव के लिए हिदायतें जारी की स्वास्थ्य विभाग ने

दादरी जिले में एक तरफ तो कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 08:40 AM (IST)
कोरोना संक्रमण दौर में डेंगू ने भी देनी शुरू की दस्तक, अब तक दादरी जिले में 53 मामले आए, बचाव के लिए हिदायतें जारी की स्वास्थ्य विभाग ने
कोरोना संक्रमण दौर में डेंगू ने भी देनी शुरू की दस्तक, अब तक दादरी जिले में 53 मामले आए, बचाव के लिए हिदायतें जारी की स्वास्थ्य विभाग ने

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी जिले में एक तरफ तो कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं वहीं दबे पांव डेंगू ने भी जिले में दस्तक देनी शुरू कर दी है। जिले में अभी तक डेंगू के 53 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 22 मामले दादरी शहर के तथा 31 मामले ग्रामीण क्षेत्र से हैं। करीब दो सप्ताह पहले तक जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 22 थी। महज दो सप्ताह में डेंगू के 31 नए मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिताएं बढ़ा दी है। हालांकि अभी तक जिले में डेंगू के कारण एक भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि जिले में पाए गए डेंगू के मरीजों की हालत भी स्थिर है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दादरी के नागरिक अस्पताल में डेंगू व मलेरिया के मरीजों को भर्ती करने के लिए आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। लेकिन अभी तक किसी भी मरीज को इसमें भर्ती करने की स्थिति नहीं आई है। मौजूदा दौर में स्वास्थ्य विभाग को कोविड-19 व डेंगू, मलेरिया जैसी दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को बीमारियों से बचाव के लिए जागरुक करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा मच्छरों का लारवा मिलने पर सैंकड़ों लोगों को नोटिस भी दिए जा चुके हैं। बाक्स :

loksabha election banner

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने पर क्या करें

- प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर रोगी को कच्चा, भारी तीखा व मसालेदार आहार नहीं देना चाहिए, - रोगी को चाय, कॉफी, शराब, धूम्रपान से दूर रहना चाहिए, - एक साथ अधिक आहार देने के बजाय थोड़ा-थोड़ा आहार हर दो से तीन घंटे पर देना चाहिए, - प्लेटलेट्स कम होने पर बिना चिकित्सक के परामर्श के कोई भी दवा न लें, - दांतों की सफाई के दौरान दांतों को जोर से नहीं मसलना चाहिए। बाक्स :

घर में भी हो सकता है इलाज

एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख प्लेटलेट्स होती हैं। शरीर में हर रोज हजारों प्लेटलेट्स टूटते और बनते रहते हैं। चिकित्सकों के अनुसार किसी व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या 40 हजार से नीचे आने पर स्थिति गंभीर हो जाती है। इस स्थिति में मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरुरत होती है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स 40 हजार से अधिक हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। चिकित्सकों की सलाह पर घर में भी डेंगू के मरीज का इलाज हो सकता है। बशर्ते मरीज को हाइड्रेशन का ध्यान रखते हुए पूरा आराम करना चाहिए। बाक्स :

ऐसे करें डेंगू से बचाव

डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। पानी की टंकियों को हमेशा ढक कर रखें। गमले, छत, डब्बे, टायर इत्यादि में पानी जमा न होने दें। जिससे ठहरे हुए पानी में मच्छर न पनप सकें। घर से बाहर निकलते समय पूरी बाजू के कपड़े पहनें। बाक्स :

उपचार के लिए सभी सुविधाएं : डा. गौरव

दादरी के डिप्टी सिविल सर्जन डा. गौरव ने बताया कि डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसके अलावा टेस्टिग व उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में सभी प्रकार के उपकरण व दवाएं भी उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा दादरी में नगर परिषद के सहयोग से तथा ग्रामीण क्षेत्र में भी फोगिग करवाई जा रही है। इसके अलावा विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में मच्छरदानी भी वितरित की जा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.