Move to Jagran APP

डीसी ने संबंधित विभाग को लिखा पत्र, ऑक्सीजन का कोटा पांच मीट्रिक टन करने की मांग

ऑक्सीजन की कमी न रहे इसको लेकर उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की तरफ से कोटा दोगुणा करने के लिए पत्र लिखा गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 06:09 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 06:09 AM (IST)
डीसी ने संबंधित विभाग को लिखा पत्र, ऑक्सीजन का कोटा पांच मीट्रिक टन करने की मांग
डीसी ने संबंधित विभाग को लिखा पत्र, ऑक्सीजन का कोटा पांच मीट्रिक टन करने की मांग

जागरण संवाददाता, भिवानी : ऑक्सीजन की कमी न रहे इसको लेकर उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की तरफ से कोटा दोगुणा करने के लिए पत्र लिखा गया है। संबंधित विभाग को जिले का ऑक्सीजन कोटा पांच मीट्रिक टन करने की मांग की गई है। यह अभी अढाई मीट्रिक टन मिल रही है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 रोगियों के उपचार हेतू सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बेडों की समुचित व्यवस्था की गई है। इनमें सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल व अन्य स्थानों पर 781 बेडों का प्रबंध किया गया है।

loksabha election banner

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने जिला के नागरिकों से कहा है कि कोविड-19 के रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि जिला में ऑक्सीजन का कोटा 2.5 मीट्रिक टन से बढ़ाकर पांच मीट्रिक टन प्रतिदिन करने के लिए आयुक्त फूड एंड ड्रग्स प्रशासन पंचकूला को पत्र लिखा गया है। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित रोगियों के उपचार हेतु चौ. बंसीलाल राजकीय अस्पताल में 103 बेड, ईएसआइ अस्पताल व किशनलाल जालान अस्पताल में 40-40 बेड, गणपत राय अस्पताल में 10, कदम गीताजंलि हेल्थ केयर सेंटर में 36, लाइफ लाइन अस्पताल में 10, स्पेस अस्पताल में 12, जांगड़ा मल्टी स्पेसलिस्ट अस्पताल में 10, अंचल मल्टी स्पेसलिस्ट अस्पताल में 25 तथा आरपीएस अस्पताल में 24 बेडों की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों क्षेत्रों में स्थित सीएचसी धनाना में पांच, सीएचसी कैरू में 13, सीएचसी लोहारू में 14, सीएचसी मानहेरू में 10, सीएचसी मीरान में सात तथा सीएचसी जमालपुर में 16 बेडों का प्रबंध किया गया है।

उपायुक्त आर्य ने बताया कि कोविड-19 के रोगियों हेतु एसडीएच सिवानी में 25, एसडीएच तोशाम में 10 तथा एसडीएच बवानीखेड़ा में 10 रोगियों के उपचार हेतु समुचित प्रबंध किए गए है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिला के विभिन्न स्थानों पर कोविड-19 के रोगियों हेतु कोविड सेंटर बनाए गए हैं। कोविड सेंटर आइटीआइ तोशाम में 40 बेड, पंचायती राज संस्थान भिवानी में 68 बेड, देवसर धर्मशाला में 50 बेड, एमके अस्पताल में 100 बेड, बीरआरसीएम बहल में 50 बेड तथा राधा स्वामी सत्संग भवन में 50 बेड का प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर सरकारी, निजी अस्पतालों एवं अन्य स्थानों पर रोगियों के उपचार हेतु प्रबंध किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यक्ति की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के पश्चात शीघ्र कोरोना किट घर पर पंहुचाने का प्रबंध किया गया है। इस किट में ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर के साथ-साथ आवश्यक दवाइयां व आयूष विभाग द्वारा तैयार किए गए इम्यून बूस्टर काढ़े के पैकेट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.