Move to Jagran APP

एक अप्रैल से होगी फसल खरीद, डीसी ने ली खरीद एजेंसी, आढ़तियों की बैठक

जागरण संवाददाता भिवानी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में वीरवार को लघु सचिवालय पि

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 10:20 AM (IST)
एक अप्रैल से होगी फसल खरीद, डीसी ने ली खरीद एजेंसी, आढ़तियों की बैठक

जागरण संवाददाता, भिवानी :

loksabha election banner

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में वीरवार को लघु सचिवालय परिसर में डीआरडीए सभागार में फसल खरीद एजेंसी और आढ़तियों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त आर्य ने निर्देश दिए कि खरीद के दौरान किसानों के समक्ष किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से गेहूं, सरसों व चना फसल खरीद का कार्य शुरु हो रहा है। ऐसे में जिला की सभी अनाज मंडी व खरीद केंद्र पर समुचित प्रबंध किए जाएं। उपायुक्त आर्य ने कहा कि किसान सरकार के निर्देशानुसार निर्धारित शेड्यूल के अनुरूप ही किसान मंडियों में अपनी फसल लेकर आएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि मंडी में फसल आने के बाद उसका 48 घंटे में उठान होना चाहिए। उन्होंने आढ़तियों से कहा कि वे तिरपाल, इलेक्ट्रिक झरना, वजन, पर्याप्त लेबर और बारदाना सीलने के लिए समुचित संख्या में सिलाई मशीन अपने पास रखें ताकि उठान समय पर हो।

उन्होंने एजेंसी अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल खरीद के सात दिन के अंदर किसानों के खातों में पैसे डाले जाने चाहिए। अबकी बार फसल का पैसा सीधे किसान के खाते में जाएगा। इस दौरान एसडीएम महेश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अनिल कालड़ा व कृषि विभाग के उप निदेशक आत्मा राम गोदारा, अनाज मंडी से आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान रामनिवास गुप्ता व बवानीखेड़ा से विकास महता सहित जुई, तोशाम, बहल, सिवानी, लोहारू से आढ़ती मौजूद रहे। हरसेक से भी हुई गिरदावरी

उपायुक्त ने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसल ही सरकारी खरीद पर मंडियों में होगी। सरकार के निर्देशानुसार फसल की गिरदावरी करवाई गई है, जिसमें पटवारियों ने ई-गिरदावरी की है। उसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने सक्षम युवाओं व ग्राम सचिव के साथ गिरदावरी की है। उसके बाद हरसेक द्वारा भी सैटेलाइट के माध्यम से फसल की गिरदावरी की गई है ताकि गिरदावरी में गड़बड़ न हो। उन्होंने कहा कि यदि फिर भी किसी के द्वारा गिरदावरी में गड़बड़ी की गई है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा। खरीद का समय तहत

उपायुक्त ने बताया कि गेहूं की खरीद खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा भिवानी अनाज मंडी, खरक, बवानीखेड़ा, लोहारू व चांग में सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को की जाएगी। इसी प्रकार से हैफेड द्वारा बहल, धनाना, बवानीखेड़ा व लोहारू में मंगलवार, वीरवार व शनिवार को खरीद की जाएगी। यह एजेंसी गेहूं के साथ-साथ इन दिनों में भिवानी, लोहारू, बहल, ढिगावा व जुई में सरसों की खरीद भी करेगी। इसके अलावा हैफेड द्वारा भिवानी में चने की खरीद भी की जाएगी। हरियाणा वेयर हाउस द्वारा ढिगावा, सिवानी में चांग में मंगलवार, वीरवार व शनिवार को गेहूं की खरीद की जाएगी तथा सिवानी, तोशाम, बवानीखेड़ा व कैरू में सरसों की खरीद की जाएगी व सिवानी में चने की खरीद की जाएगी। एफसीआइ द्वारा जुई व तोशाम में फसल खरीद की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.