Move to Jagran APP

दो दिनों से तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी, हवाएं चलने से स्मॉग छटा, लोगों को मिली राहत

नवंबर के महीने में हर तीसरे चौथे दिन मौसम में तब्दीलियां आने

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 07:36 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 07:36 PM (IST)
दो दिनों से तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी, हवाएं चलने से स्मॉग छटा, लोगों को मिली राहत
दो दिनों से तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी, हवाएं चलने से स्मॉग छटा, लोगों को मिली राहत

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : नवंबर के महीने में हर तीसरे चौथे दिन मौसम में तब्दीलियां आने का सिलसिला जारी है। इस सप्ताह के शुरू में ही जहां दिनभर स्मॉग छाया रहा था वहीं अब दो दिनों से हवाएं चलने से मौसम साफ नजर आने लगा है। वीरवार की तरह शुक्रवार को भी दिनभर धूप निकली तथा आसमान साफ दिखाई दिया। दादरी जिले में जहां बुधवार तक एयर क्वालिटी इंडेक्स 340 तक पहुंच गया था वहीं वह काफी घटा तथा शुक्रवार को 140 तक रिकार्ड किया गया। हालांकि तापमान गिरने, ठंड बढ़ने का सिलसिला पहले की तरह जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 22 व न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loksabha election banner

जानकारों का कहना है कि इस माह के अंत तक दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक ठंड चरम पर पहुंच सकती है। वैसे भी इस बार नवंबर का महीना पिछले कुछ वर्षो की अपेक्षा काफी ठंडा रहा है। दिसंबर के महीने जैसा तापमान का स्तर नवंबर में बना हुआ है। इससे लगता है कि इस बार पिछले वर्षों से अधिक ठंड पड़ सकती है। बाजारों, मंडियों में बढ़ी चहल-पहल

नवंबर में दीपावली पर्व के बाद भी दादरी नगर के बाजारों, मंडियों, व्यावसायिक स्थलों पर चहल-पहल बढ़ी दिखाई दे रही है। शुक्रवार को नगर के मेन बाजार, रेलवे रोड, दिल्ली रोड, पुराना बस स्टैंड, फोरलेन के दोनों ओर, अग्रसैन चौक, डा. आंबेडकर चौक, लाला लाजपतराय चौक, रोहतक रोड, पुरानी सब्जी मंडी रोड इत्यादि पर सुबह से लेकर सायं तक काफी भीड़ दिखाई दी। यहां कारोबार, रोजगार, कामधंधों में भी तेजी नजर आई। इन दिनों वैवाहिक सीजन चलने के कारण बाजारों में खरीदारों की संख्या में इजाफा हुआ है लेकिन मौसम खुलने का असर भी एक कारण माना जा रहा है। बाजारों के साथ-साथ स्थानीय पटरी बाजारों पर पिछले कुछ दिनों से खासी रौनक नजर आ रही है। बाजारों व पटरी बाजारों में विशेषकर गर्म रेडीमेड वस्त्रों, बिजली के हीटर, गीजर इत्यादि की मांग पहले से काफी बढ़ी है। पैर पसार रही मौसम से जुड़ी बीमारियां

पिछले कुछ दिनों से मौसम में आ रहे बदलाव के साथ ही जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कई प्रकार की संक्रामक तथा वायरस से जुड़ी बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हालांकि आमजन में असावधानियों, नियमों के प्रति लापरवाही बरतने से पिछले एक माह से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है लेकिन इसके साथ साथ दूसरी बीमारियां भी बढ़ती जा रही है। इनमें बुखार, वायरल, जुकाम, टायफाइड, एलर्जी, दमा, अस्थमा, श्वांस, हृदय रोग, मधुमेह इत्यादि से प्रभावित मरीजों की संख्या अधिक है। स्थानीय चिकित्सकों का कहना है कि सभी प्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखना, फेस मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करना, घरों व आसपास पानी खड़े न होने देना, खान-पान में सावधानियां बरतना जरूरी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.