Move to Jagran APP

डूडीवाला किशनपुरा में ग्रामीणों के सहयोग से स्कूल कमरों का निर्माण शुरू

गांव डुडीवाला किशनपुरा के ग्रामीणों की शिक्षा को लेकर की गई प

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 06:50 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:50 AM (IST)
डूडीवाला किशनपुरा में ग्रामीणों के सहयोग से स्कूल कमरों का निर्माण शुरू
डूडीवाला किशनपुरा में ग्रामीणों के सहयोग से स्कूल कमरों का निर्माण शुरू

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : गांव डुडीवाला किशनपुरा के ग्रामीणों की शिक्षा को लेकर की गई पहल प्रदेश के लिए प्रेरणादायी पहल है। यह बात हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने ग्रामीणों द्वारा सरकारी स्कूल में अपने स्तर पर बनवाए जाने वाले कमरों के शिलान्यास समारोह के दौरान कही। गांव डुडीवाला किशनपुरा के ग्रामीणों ने श्री सोमनाथ जनकल्याण समिति के तत्वावधान में जून माह में बैठक कर सर्वसम्मति से फैसला लिया था कि गांव के सभी स्कूली छात्रों का दाखिला सरकारी स्कूल में करवाया जाएगा। जिसमें मुख्य शिक्षक राजवीर सिंह रांगी की इसमें अहम भूमिका रही, जिसके कारण गांव ने पूरी लगन व मेहनत से 8 कमरों के निर्माण करवाने के लिए नींव रखी गई। इसके लिए समिति व शिक्षकों ने घर-घर जाकर बच्चों के सरकारी स्कूल में दाखिले को लेकर प्रेरित किया। इसके फलस्वरूप अब तक छात्र संख्या 125 से बढ़कर 350 तक पहुंच गई है। छात्र संख्या बढ़ने से कमरों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ग्रामीणों द्वारा स्कूल में आठ कमरे बनवाने का निर्णय लिया। इन कमरों के शिलान्यास के लिए मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में पशुधन बोर्ड के चेयरमैन सोमबीर सांगवान, डीईओ रामौतार शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र मलिक ने की। इस प्रकार की पहल गौरव का विषय

loksabha election banner

डा. जगबीर सिंह ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा लिया गया यह फैसला गांव के विकास में अहम योगदान देगा। इससे अभिभावकों को राहत तो मिलेगी ही साथ ही सभी बच्चों को एक समान गुणवत्तापरक शिक्षा मिल सकेगी। पशुधन बोर्ड के चेयरमैन, विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा इस प्रकार की पहल करना गौरव का विषय है। स्कूल में आधारभूत सुविधाओं की बढ़ोतरी के लिए राज्य सरकार से ग्रांट जारी करवाई जाएगी। विद्यालय में अध्यापकों की संख्या को बढ़ाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र मलिक ने कहा कि उच्च अधिकारियों से मिलकर इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। सभी अतिथियों का खंड शिक्षा अधिकारी रामचंद्र इंदौरा द्वारा स्वागत किया गया। बाक्स :

इनका रहा सहयोग

ग्रामीण दयाकिशन जांगड़ा, रामप्रताप वर्मा, सुरेश वशिष्ठ, मेहरलाल परिवार, संभु परिवार, नानक परिवार, मौजी परिवार और सैनी परिवार द्वारा विद्यालय में अपने स्तर पर कमरों का निर्माण करवाया जाएगा। इस अवसर पर श्री सोमनाथ जनकल्याण समिति द्वारा बोर्ड चेयरमैन और विधायक को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में समिति द्वारा स्कूल को मिडल से सीनियर सेकेंडरी लेवल तक अपग्रेड करने की मांग की गई। विद्यालय को अंग्रेजी मीडियम में बदलने की मांग के साथ-साथ पर्याप्त स्टाफ सदस्य उपलब्ध करवाने की मांग की। मंच संचालन हरिओम जांगड़ा ने किया। यह रहे मौजूद

इस अवसर पर समिति प्रधान राजकमल जांगड़ा, मिडल हैड सतीश शर्मा, जिला प्रधान राजबीर रांगी, सोमबीर बाढड़ा, सरपंच राजकुमार, समिति कार्यकारिणी सदस्य संदीप जांगड़ा, राजकुमार शर्मा, संदीप वशिष्ठ, ओम प्रकाश शर्मा, विजेंद्र शर्मा, पप्पू नेहरा, प्रमोद जांगड़ा, राजेश मास्टर सुनील जांगड़ा प्रवीण सैनी दिनेश शर्मा, गांव के मौजिज लोग सुरेश शर्मा, हनुमान शर्मा, कृष्ण सैनी, हंस राम सैनी करण सिंह जांगड़ा, सत्यनारायण शर्मा, रवि दत्त, रामविलास शर्मा, मदन शर्मा, पवन, उमेद वर्मा, सुरेंद्र वर्मा, सुरेंद्र नंबरदार, पवन नंबरदार, संजय खटक रामधारी शर्मा, सुरेश शर्मा, धर्मवीर शर्मा, राजू नंबरदार, मदन शर्मा, साधु शर्मा इत्यादि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.