Move to Jagran APP

बाढड़ा उपमंडल में जल्द ही मिल सकती है पांच नए वेयर हाउसों के निर्माण को मंजूरी, बजट में प्रावधान के आसार

बाढड़ा उपमंडल में पांच नए वेयर हाउसों का निर्माण करवाने के लिए पूर्व

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 08:24 AM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 08:24 AM (IST)
बाढड़ा उपमंडल में जल्द ही मिल सकती है पांच नए वेयर हाउसों के निर्माण को मंजूरी, बजट में प्रावधान के आसार
बाढड़ा उपमंडल में जल्द ही मिल सकती है पांच नए वेयर हाउसों के निर्माण को मंजूरी, बजट में प्रावधान के आसार

पवन शर्मा, बाढड़ा : बाढड़ा उपमंडल में पांच नए वेयर हाउसों का निर्माण करवाने के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में सात वर्ष पहले भेजी गई फाइलों को मौजूदा बजट में स्वीकृति मिलने की उम्मीदें हैं। अगर क्षेत्र को ये सौगात मिलती है तो किसानों व आढ़तियों को खरीदे गए अनाज का उठान, भंडारण जैसी बड़ी समस्या से छुटकारा मिलेगा।

loksabha election banner

पिछले दस वर्ष के फसल उत्पादन आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो हर बार सीजन पर बढ़ोतरी होती जा रही है। प्रदेश सरकार की खरीद एजेंसियों ने अनाज की ज्यादा आवक को देखते हुए उपमंडल के अलावा आधा दर्जन गांवों में नए खरीद केंद्र संचालित कर दिए। लेकिन खरीदे गए अनाज के भंडारण को लेकर सरकार व खरीद एजेंसियों ने समुचित व्यवस्था नहीं की। पिछले दो वर्ष में बाढड़ा, कादमा, दगड़ौली, बेरला, झोझू कलां, अटेला इत्यादि खरीद केंद्रों पर गेहूं, बाजरा, सरसों की खरीद तो की गई। लेकिन उठान के लिए दादरी, घसौला वेयर हाउसों में नाममात्र जगह होने के कारण अनाज से भरे वाहनों को हांसी, कैथल में भेजा गया। लेकिन वहां पर लंबी लाइनें लगी होने से ट्रकों का आवागमन बाधित होता रहता है।

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में तत्कालीन सहकारिता मंत्री सतपाल सांगवान ने घसौला के अलावा बाढड़ा उपमंडल के कादमा, चांदवास, धारणी, बडराई गांव में नए वेयर हाउस स्थापित करने का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन बाद में सरकार बदलने के बाद अब तक इस योजना को पूरा नहीं किया गया है। बताया जाता है कि वेयर हाउसों के न होने से उठान प्रभावित होता है। जिससे खरीद में देरी व फिर भुगतान भी देरी से होता है। क्षेत्र के किसान संगठन प्रतिनिधियों ने प्रदेश सरकार से किसान बाहुल्य बाढड़ा के किसानों के बढ़ते फसल उत्पादन को देखते हुए यहां पर आधा दर्जन नए वेयर हाउसों का निर्माण करवाने की मांग की है। समीप ही भंडारण से सभी को फायदा :शर्मा

बाढड़ा अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन अध्यक्ष हनुमान शर्मा ने कहा कि प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र में पिछले बीस वर्ष पहले बनाए गए वेयर हाउसों पर भंडारण निर्भर है। जबकि उत्पादन ज्यादा होने से खरीद केंद्रों की संख्या तो बढ़ाई गई। लेकिन खरीद के बाद वहां से अनाज उठाने के लिए कोई सुविधा नहीं है। इससे खरीद एजेंसियों को मजबूरन सौ से तीन सौ किलोमीटर दूर दूसरे जिलों में अनाज भेजना पड़ रहा है। इससे मंडियों में एक सप्ताह तक अनाज उठान बाधित रहता है। पांच वेयर हाउसों का निर्माण जरूरी : सतपाल

प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री सतपाल सांगवान ने कहा कि दादरी जिले में उत्पादन को देखते हुए प्रदेश सरकार ने खरीद केंद्रों की संख्या तो बढ़ा दी। लेकिन उठान न होने से किसानों, आढ़तियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने पहले भी यहां पर खरीद केंद्रों के समीप ही नए वेयर हाउसों के निर्माण की फाइल भेजी थी। जिस पर सरकार को संज्ञान लेते हुए तुरंत बजट आवंटित करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.