Move to Jagran APP

किसान आंदोलन को छह महीने पूरे होने पर बुधवार को काला दिवस

किसान आंदोलन को छह महीने पूरे होने पर देशभर में बुधवार को काला दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 06:33 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 06:33 AM (IST)
किसान आंदोलन को छह महीने पूरे होने पर बुधवार को काला दिवस
किसान आंदोलन को छह महीने पूरे होने पर बुधवार को काला दिवस

जागरण संवाददाता, भिवानी: किसान आंदोलन को छह महीने पूरे होने पर देशभर में बुधवार को काला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस बात का ऐलान वक्ताओं ने कितलाना टोल पर चल रहे किसानों के अनिश्चितकालीन धरने को संबोधित करते हुए किया। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी घरों और धरना स्थलों पर काले झंडे लहराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश ने अन्नदाता लंबे समय से तीन काले कानूनों को रद्द करवाने और एमएसपी की गारंटी देने का कानून बनवाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आंदोलन में 450 से ज्यादा किसान शहादत दे चुके हैं। सरकार की बेरुखी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जनवरी में 11वें दौर की बातचीत सिरे ना चढ़ने के बाद सरकार ने एक बार भी पहल नहीं की है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के प्रथम चरण में किसानों ने ही देश की अर्थव्यवस्था को संभाला था लेकिन सरकार उनको सहारा देने के बजाय प्रताड़ित करने पर जुटी है। उन्होंने कहा कि किसान और मजदूर के बीच दरार पैदा करने के लिए सरकार अलग अलग पैंतरे आजमा चुकी है लेकिन उसमें कामयाब नहीं हो पा रही है। धरने के 152वें दिन खाप सांगवान 40 के सचिव नरसिंह डीपीई, देशराम भांडवा, धर्मबीर समसपुर, प्रताप सिंहमार, रामफल देशवाल, सुभाष यादव, बलबीर बजाड़, संतोष देशवाल, मास्टर राजसिंह जताई, मीरसिंह नीमड़ीवाली ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि किसान और मजदूर की एकजुटता ने सरकार को झुकने और निर्दोष किसानों पर बनाये मुकदमे वापिस लेने पर मजबूर कर दिया। धरने का मंच संचालन कामरेड ओमप्रकाश और रणधीर घिकाड़ा ने किया। इस अवसर पर मास्टर ताराचन्द चरखी, राजसिंह बिरही, सुरजभान सांगवान, गंगाराम श्योराण, सुरेन्द्र कुब्जानगर, रणधीर कुंगड़, कप्तान चन्दन सिंह, शमशेर सांगवान, सूबेदार सतबीर सिंह, जगदीश हुई, सुरेन्द्र कटारिया, कमल सिंह यादव, चन्द्र, सत्यवान कालूवाला, बलजीत मानकावास, जमात अली झोझू, कप्तान रामफल डोहकी इत्यादि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.