Move to Jagran APP

लोकनृत्य कर मांगी भीख, कलाकारों ने किया प्रदर्शन

दैनिक जागरण की सूने साज सुने सरकार मुहिम के तहत स्थानीय नगर सुधार मण्डल मार्केट में कलाकारों ने प्रदर्शन किया। वैश्विक महामारी के चलते जारी लॉकडाउन का कलाकारों पर विपरीत असर पड़ा है। कलाकार कठिन परिस्थितियों के दौर से गुजर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 06:04 AM (IST)
लोकनृत्य कर मांगी भीख, कलाकारों ने किया प्रदर्शन
लोकनृत्य कर मांगी भीख, कलाकारों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, भिवानी: दैनिक जागरण की सूने साज सुने सरकार मुहिम के तहत स्थानीय नगर सुधार मण्डल मार्केट में कलाकारों ने प्रदर्शन किया। वैश्विक महामारी के चलते जारी लॉकडाउन का कलाकारों पर विपरीत असर पड़ा है। कलाकार कठिन परिस्थितियों के दौर से गुजर रहे हैं।

loksabha election banner

कला से सम्बद्ध संपूर्ण तंत्र पर भी असर पड़ा है, विशेष रूप से लोक कलाकारों पर। सामान्य रूप से सभी कलाकार अपनी आजीविका सांस्कृतिक कार्यक्रम, उत्सव, विवाह समारोह व अन्य आयोजनों से चलाते थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण आजीविका के साधन भी समाप्त हो गए हैं। इसके चलते सोमवार को नगर सुधार मण्डल मार्केट में कलाकारों ने सड़क पर राहगीरों से भीख मांग कर प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन में भिवानी कला संगठन, कौशिक नाट्य नृत्य अकादमी, महादेव टेलेंट डेवेलपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन व नरेंद्रा फिल्म्स के कलाकारों ने भाग लिया। प्रदर्शन के दौरान देश के तमाम रंगकर्मियों, गायक, नर्तक, वादक, फोटोग्राफर, चित्रकारों, बैक स्टेज पर कार्य कर रहे कलाकार, तकनीशियन एवं अन्य किसी भी प्रकार की कला से जुड़े कलाकारों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया।

कोविड महामारी के चलते देशभर के कलाकार आज दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कलाकारों ने अपने साज व वाद्य यंत्र बजाकर और गाकर एवं लोकनृत्य कर सरकार को अपनी समस्याओं से अवगत करवाते हुए मांग की कि सरकार कलाकारों के पेंशन की घोषणा करे एवं नए कलाकारों का पंजीकरण भी करे तथा महामारी से निपटने के लिए आर्थिक पैकज की घोषणा करे।

पवन कौशिक व महादेव ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी वर्गों के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का जो पैकेज जारी किया है, उसमें कलाकरों के उत्थान के लिए कोई भी प्रावधान नहीं किया गया। कलाकारों को सरकारी शिक्षण संस्थानों में संगीत व नृत्य अध्यापक नियुक्त करें जिससे बच्चों में हमारी संस्कृति के प्रति जागरूकता आए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से समारोह में सरकार ने 50 लोगों के भाग लेने के आदेश जारी किए हैं, उसी प्रकार से कलाकारों को भी 50 लोगों के मध्य अपनी कला का प्रदर्शन करने की अनुमति प्रदान करे।

प्रदर्शन में हेमंत सैनी, सूरज कुमार, भावना वर्मा, मनोज कालरा, संदीप शर्मा, विनय, आनंद, मोहन, सुशील कुमार, श्रुति, आंचल, नीलम, प्रवीन कुमारी, अमित राणा आदि कलाकार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.