सीबीएलयू के समाज कार्य विभाग में कैंसर रोग को लेकर हुआ वेबिनार

जागरण संवाददाता भिवानी चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के आउटरीच क्लब एवं क

JagranPublish: Mon, 14 Dec 2020 07:08 AM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 07:08 AM (IST)
सीबीएलयू के समाज कार्य विभाग में कैंसर रोग को लेकर हुआ वेबिनार

जागरण संवाददाता, भिवानी : चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के आउटरीच क्लब एवं कैंसर रोग को समर्पित संजीवनी लाइफ बियॉन्ड कैंसर (एसएलबीसी )संस्था के सयुंक्त तत्वावधान में कैंसर रोग की रोकथाम तथा स्वस्थ जीवन शैली विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के मुख्य वक्ता रूबी अहलुवालिया, संस्थापक संजीवनी रहे। रूबी आहलूवालिया ने बताया कि समय रहते कैंसर रोग की पहचान से तथा एक अच्छी सकारात्मक जीवन शैली से कैंसर रोग से बचा जा सकता है। उन्होंने कैंसर रोग के निदानात्मक उपायों के बारे में तथा कैंसर रोग के सामाजिक , मानसिक और भावनात्मक प्रभावों के बारे जानकारी सांझा की। उन्होंने कहा कि संजीवनी संस्था द्वारा काउंसलिग कार्यक्रम, वेलनेस और रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम तथा कैंसर रोगियों की देखभाल के लिए सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जा रहे हैं। संजीवनी लाइफ बियॉन्ड कैंसर संस्था से फ्लोरिना सिंह ने सभी प्रतिभागियों को उनकी संस्था के उदेश्य ,संस्था के द्वारा पूर्व में किये गये कार्यों के बारे में अवगत करवाया। डॉक्टर सायनिका ने कैंसर से बचने के तरीको के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कैंसर कारकों जैसे शराब एवं तंबाकू का सेवन सूखी अदरक से छोड़ा जा सकता है, तनाव से दूर रहें, मोटापे को कम करें और अच्छा खाना एवं पूरी निद्रा ले तो कैंसर से अवश्य बचा जा सकता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा समाज कार्य विभागाध्यक्ष डा. विकास कुमार ने कहा कि आज समाज के लोगो में जिस तरह की दिनचर्या है उससे अनेक समस्याएं अर्थात अनेक बीमारियां हो रही हैं जिसमें कैंसर जैसी घातक बीमारी भी शामिल है। इसलिए आज यह जरूरी हो जाता है कि हमारी दिनचर्या ऐसी हो जिससे स्वास्थ्य की उच्च मानदंडों को प्राप्त किया जा सके।

डॉ.सतवीर सिंह ने संजीवनी टीम का स्वागत किया और इस प्रकार के गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की जरुरत पर बल दिया7 इसके साथ उन्होंने विश्वविद्यालय एवं समुदाय में कैंसर से मुक्त बनाने का अभियान चलाने की अपील की। इस अवसर पर वेबिनार संयोजक डा. गीतिका मल्होत्रा ने समाज कार्य विभाग द्वारा वर्तमान में विभाग की उपलब्धियों तथा विभाग द्वारा किये जा रहे जनजागरूकता कार्यक्रमों के बारे में प्रतिभागियों को अवगत करवाया। ऑनलाइन वेबिनार में समाज कार्य विभाग, मनोविज्ञान विभाग तथा हॉबी क्लब के लगभग 60 छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें सभी प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept