Move to Jagran APP

ई ट्रे¨डग और ऑनलाइन पेमेंट के विरोध में अनाजमंडी बंद आज

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : फसलों की ई-ट्रे¨डग, ऑनलाइन पेमेंट को लेकर किसानों के

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 11:08 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 11:08 PM (IST)
ई ट्रे¨डग और ऑनलाइन पेमेंट के विरोध में अनाजमंडी बंद आज
ई ट्रे¨डग और ऑनलाइन पेमेंट के विरोध में अनाजमंडी बंद आज

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : फसलों की ई-ट्रे¨डग, ऑनलाइन पेमेंट को लेकर किसानों के साथ-साथ अनाजमंडियों के आढ़तियों ने भी मोर्चा खोल दिया है। आढ़तियों ने इस व्यवस्था के विरोध में मंगलवार 15 जनवरी को अनाज मंडियों बंद कर रोष जताने का निर्णय लिया है। हरियाणा स्टेट आढ़ती एसोसिएशन के आह्वान पर दादरी अनाजमंडी व्यापार मंडल ने बंद रखने के साथ इसे लेकर सरकार को ज्ञापन देने, नई व्यवस्था पर पुर्नविचार न किए जाने की सूरत में आंदोलन तेज करने की भी चेतावनी दी है। यह उल्लेखनीय है कि अनाज मंडियों में आने वाली फसलों के लिए सरकार की ई-ट्रे¨डग व्यवस्था को लेकर किसान संगठन भी पिछले दिनों रोष जता चुके है। उन्होंने इस व्यवस्था के विरोध में जिला दादरी के उपायुक्त को ज्ञापन भी दिया तथा सरकार को अपनी परेशानियां बताकर पहले की तरह खरीद प्रक्रिया जारी रखने की मांग की थी।

loksabha election banner

बाक्स :

बंद के लिए मुहिम चलाई

दादरी अनाजमंडी व्यापार मंडल ने ई-ट्रे¨डग व आनलाइन पेमेंट की लागू की जा रही व्यवस्था के विरोध में मंदी बंद मंगलवार के लिए अभियान चलाया। हरियाणा स्टेट आढ़ती एसोसिएशन के प्रांतीय उपप्रधान व दादरी अनाजमंडी व्यापार मंडल के प्रधान रामकुमार रिटोलिया ने बंद को लेकर मंडी के आढ़तियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि मंडी में फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों के लिए ई-ट्रे¨डग व ऑनलाइन पेमेंट व्यवस्था लागू होने से व्यापार पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। अनावश्यक कागजी कार्यवाही बढ़ जाएगी तथा किसानों, आढ़तियों सभी को दिक्कतें उठानी पड़ेगी। विशेषकर ऐसी मंडियां जहां किसानों का सारा लेन-देन आढ़तियों के माध्यम से होता है वहां सबसे अधिक परेशानियां सामने आएगी। उन्होंने कहा कि सरकार को अविलंब उक्त नई व्यवस्था को वापिस लेना चाहिए। ऐसा न किए जाने की सूरत में अनाज मंडियों का व्यापार, कारोबार तो चौपट होगा ही हजारों लोग बेरोजगार भी हो जाएंगे। यदि सरकार अपने निर्णय पर पुर्नविचार नहीं करती थी तो हरियाणा स्टेट आढ़ती एसोसिएशन आंदोलन तेज करने पर मजबूर होगी। उन्होंने दावा किया कि इस नई व्यवस्था के विरोध में दादरी की अनाज मंडी में पूर्ण बंद रहेगा। रामकुमार रिटोलिया व उनके साथ संगठन के दूसरे पदाधिकारियों ने बंद के लिए अभियान चलाया।

बाक्स :

बढ़ेगी किसानों की परेशानियां : सुनील

किसान संगठन, किसान जनहित समिति के प्रधान सुनील पहलवान ने बताया कि अनाज मंडियों में फसलों की खरीद के लिए लागू की जाने वाली ई-ट्रे¨डग व्यवस्था के खिलाफ किसान पांच रोज पहले दादरी जिले के उपायुक्त के माध्यम से सरकार को ज्ञापन देकर अपना रोष जता चुके है। इस व्यवस्था में इतनी अधिक कागजी कार्यवाही है कि किसानों के लिए अपनी फसलें बेचना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि जमीनें बेटियों के नाम है तो रजिस्ट्रेशन के लिए उन्हें बुलाना पड़ेगा। इसी प्रकार जमीनों की फर्द इत्यादि जमा करवाने, दूसरे कागजात पूरे करने के लिए परेशानियों के साथ साथ किसानों के समय व पैसे की भी बर्बादी हो रही है। सुनील पहलवान ने कहा कि नई व्यवस्था लागू होने पर किसानों की पूरी फसल भी नहीं बिक सकेगी। निर्धारित फसल के बाद उन्हें बाकि फसलें मंडियों से बाहर औने-पौने दामों पर बेचनी पड़ेगी। इससे कृषि क्षेत्र सीधे तौर पर प्रभावित होगा। उन्होंने सरकार से अविलंब ई-ट्रे¨डग व्यवस्था रद करने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.