Move to Jagran APP

किसान बाजरे की बजाय दालों की करें बिजाई : कृषि मंत्री

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को दूर करने तथा सरकार की योजनाओं को सही ढंग से क्रियांवित करने के निर्देश दिए है ताकि प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को इनका लाभ मिल सके।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 06:49 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 06:49 AM (IST)
किसान बाजरे की बजाय दालों की करें बिजाई : कृषि मंत्री
किसान बाजरे की बजाय दालों की करें बिजाई : कृषि मंत्री

जागरण संवाददाता, भिवानी : प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को दूर करने तथा सरकार की योजनाओं को सही ढंग से क्रियांवित करने के निर्देश दिए है ताकि प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को इनका लाभ मिल सके। कृषि मंत्री दलाल बुधवार को अपने निवास स्थान पर लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग तथा बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को मध्यनजर रखते हुए लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल एवं निर्धारित शेड्यूल के अनुसार बिजली उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए भी जोहड़ एवं तालाबों को पानी से भरवाया जाएं ताकि लोगों को किसी प्रकार कि दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में एक टीम गठित कर सूक्ष्म सिचाई प्रणाली जैसी सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाए, ताकि गांव के जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का फायदा मिल सके।

उन्होंने कहा कि किसान बाजरे की फसल की बजाए अरंड, मूंगफली, मूंग, अरहर आदि फसलों की बिजाई करें। उक्त फसलों की बिजाई करने पर सरकार द्वारा किसानों को उनके खातों में हजारों रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि डाली जाएगी जिससे किसानों की भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ सके और किसानों को मुनाफा भी ज्यादा मिल सके। उन्होंने बताया कि गांव गिगनाऊ के बागवानी उत्कृष्टता केंद्र का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद किसानों को खजूर, अमरुद, नींबू, बेरी आदि के पौधे दिए जाएंगे, जिससे किसान बागवानी की खेती कर अपनी आय में वृद्धि कर सकें। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि वे मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर सूक्ष्म सिचाई योजनाओं तथा मूंग, मूंगफली, अरहर, अरंड आदि फसलों का रजिस्ट्रेशन करें जिससे उनके खाते में प्रोत्साहन राशि डाली जा सकें।

इस अवसर पर दयांनद सिधड, जेपी दुपे, बलवंत जांगड़ा, सोनू शर्मा, नफे सिहं, संदीप गडवा, सुनील, रवींद्र मंडोली, राजीव श्योराण, कैप्टन रामफल श्योराण, विजय पूनिया, लाल सिंह बडवा, शैली कादयान, ओमपती व सुनील सिरसी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.