Move to Jagran APP

जिले में 818 कोरोना मरीज हुए ठीक तो 494 नए केस मिले

जागरण संवाददाता भिवानी जिले में उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य के फिर से कमान संभालते ही कोरो

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 08:49 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 08:49 AM (IST)
जिले में 818 कोरोना मरीज हुए ठीक तो 494 नए केस मिले

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिले में उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य के फिर से कमान संभालते ही कोरोना को हराने के लिए व्यवस्था पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है। उपायुक्त की सख्ती के बाद ग्रामीण एरिया में स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक प्रबंध करने शुरू किए हैं। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के तालमेल के बाद अब जिले में कोरोना संक्रमण की दर घटी है तो ठीक होने वालों का आंकड़ा बढ़ रहा है। पिछले एक सप्ताह के सभी रिकार्ड तोड़ते हुए रविवार को एक ही दिन में 818 व्यक्ति कोरोना को हरा कर ठीक हुए हैं। इसके साथ ही 494 लोग नए कोरोना संक्रमित मिले है। इसके साथ ही रविवार को जिले में 11 व्यक्तियों की कोरोना से मौत भी हुई है।

loksabha election banner

------

अब तक 18,287 हो चुके स्वस्थ

जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 20 हजार 672 हो गई है। इसके साथ ही ठीक होने वालों का आंकड़ा जिले में कुल 18 हजार 287 हो गया है। ग्रामीण एरिया में सर्वे टीमें लगाने व ग्रामीणों को घर-घर जाकर दवाई दिए जाने का अब असर हो रहा है। इसके बाद रविवार को कोरोना संक्रमण दर में बढ़ा बदलाव होता दिखाई दिया। रविवार को 818 कोरोना संक्रमित एक ही दिन में ठीक हुए। इनमें से अधिक व्यक्ति होम आइसोलेट थे और उन्हें घर ही मोबाइल टीमें दवाइयां पहुंचा रही थी। ठीक होने वालों की दर में सुधार होने स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है।

अब जिले में कुल 1803 कोरोना के एक्टिव केस है। यह आंकड़ा भी काफी कम हुआ है। कुल मिला कर जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं कुछ पटरी पर आती दिखाई दे रही है। रविवार को 11 लोगों की मौत हुई है। मौत के आंकड़ों में भी पिछले चार दिन से कमी दर्ज की जा रही है। भले ही यह कमी मामूली हो, लेकिन पहले से काफी सुधार है। जिले में अब तक कुल 492 लोगों की मौत हो चुकी है।

-----

अभी सतर्क रहने की है आवश्यकता

बेशक ठीक होने दर तेज हुई हो और मौत के आंकड़े कम हुए हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोग लापरवाह हो जाएं। यह बीमारी अभी जानलेवा बनी हुई है और सावधानी से ही इसके कम किया जा सकता है। लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए बनाए गए नियमों की पालना करनी होगी। जब जाकर कोरोना को हराया जा सकता है।

---------

ग्रामीण एरिया में अभी हैं 1315 कोरोना के एक्टिव केस

जिले में अब कोरोना के कुल 1993 एक्टिव केस हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि ग्रामीण एरिया में अभी 1315 एक्टिव केस हैं, जो कि चिता का विषय बना हुआ है। ग्रामीण एरिया में मौत का आंकड़ा भी शहर से अधिक है। शहरी क्षेत्र में 578 एक्टिव केस हैं। प्रशासन भी ग्रामीण एरिया में स्वास्थ्य सुविधा को लेकर काफी चितित दिखाई दे रहा है, लेकिन अब लॉकडाउन में छूट मिलने पर लोग लापरवाही बरत सकते हैं, जिससे फिर से स्थिति बिगड़ने की भी आशंका बनी हुई है।

-------

जिले में 1115 व्यक्तियों के लिए गए सैंपल

जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैंपल लेने का कार्य तेज कर दिया है। रविवार को 1115 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। जिले में 850 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने का अभी इंतजार है।

----------

जिले के सभी गांव में स्वास्थ्य सुविधा बढ़ा दी गई हैं। वहां पर मोबाइल टीमें होम आइसोलेट हुए मरीजों को दवाइयां पहुंचा रही हैं। इसके साथ ही आशा वर्कर, आंगनबाड़ी व डाक्टरों की टीम सर्वे करने में लगी हैं। रविवार को काफी सुधार देखने को मिला है। अभी लोगों को और सावधान रहने की जरूरत है।

-- डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन जिला भिवानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.