Move to Jagran APP

501 घोषणाएं हुई पूरी तो 129 पर चल रहा काम, 60 लंबित

सभी विभागाध्यक्ष जिला में उनके विभागों से संबंधित विभिन्न विकास कार्यो में तेजी लाएं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 06:36 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 06:36 AM (IST)
501 घोषणाएं हुई पूरी तो 129 पर चल रहा काम, 60 लंबित
501 घोषणाएं हुई पूरी तो 129 पर चल रहा काम, 60 लंबित

जागरण संवाददाता, भिवानी : सभी विभागाध्यक्ष जिला में उनके विभागों से संबंधित विभिन्न विकास कार्यो में तेजी लाएं। कोरोना मामलों में धीरे-धीरे कमी आ रही हैं, इसलिए अब सभी विभागाध्यक्ष रूके हुए कामों को पूरा करके इसकी रिपोर्ट तुरंत कार्यालय में प्रस्तुत करें। यह बात उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में मुख्यमंत्री घोषणाओं एवं अन्य विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा करते हुए कही।

loksabha election banner

उपायुक्त आर्य ने कहा कि वे स्वयं फील्ड में उतरकर इन विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा करेंगे। सभी विभाग अगले तीन महीने में अपने कार्यो को पूरा कर लें और स्वयं मौके पर जाकर इनका निरीक्षण करें ताकि लंबित कार्यो को समय पर पूरा किया जा सकें। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारी मुख्यमंत्री द्वारा जिला में विकास कार्यो को लेकर की गई घोषणाओं को शीघ्र पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिला में मुख्यमंत्री द्वारा 736 घोषणाएं की गई हैं, इनमें से 501 घोषणाएं पूरी कि जा चुकी है। 129 घोषणाओं पर विकास कार्य प्रगति पर है तथा 60 घोषणाएं लंबित है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित सीएम घोषणाओं को निर्धारित समय में पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम घोषणाओं पर हो रहे कार्यो का चंडीगढ़ व जिला मुख्यालय के पोर्टल पर को तुरंत प्रभाव से अपडेट करें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में उच्च गुणवता की निर्माण सामग्री प्रयुक्त की जाएं। विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए वे स्वयं शीघ्र ही मौके पर जाकर स्थिति का अवलोकन करेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में मुख्यमंत्री द्वारा 736 घोषणाएं की गई हैं, इनमें से 501 घोषणाएं पूरी की जा चुकी है। 129 घोषणाओं पर विकास कार्य प्रगति पर है तथा 60 घोषणाएं लंबित है। सीएम घोषणाओं में 37 नॉन फिजीबल है। उन्होंने बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, बिजली निगम, सिचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों की सीएम घोषणाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि बिना किसी ठोस कारण के विकास कार्य रूकना नहीं चाहिए। यदि कोई नॉन फिजीबल है तो उसका कारण स्पष्ट होना चाहिए।

उपायुक्त आर्य ने इससे पूर्व जिला में करवाएं जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित विकास कार्यों को निर्धारित समय पर पूरा करवाना सुनिश्चित करें ताकि संबंधित क्षेत्र के लोगों को इनका लाभ मिल सकें। इस अवसर पर नगराधीश हरबीर सिंह, जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार, कृषि विभाग के उप निदेशक डा. आत्माराम गोदार, सिविल सर्जन डा. सपना गहलावत, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार, बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता राहुल सांगवान, सिचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता संजीव साहरण, जिला समाज कल्याण अधिकारी कृष्ण लाल, जिला कल्याण अधिकारी देवेन्द्र सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.