Move to Jagran APP

140 डिफाल्टर उपभोक्ताओं ने राशि का भुगतान कर हासिल किया नो ड्यूज प्रमाण पत्र

बाढड़ा : बिजली निगम द्वारा घरेलू व व्यावसायिक उपभोक्ताओं की बकाया राशि भुगत

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 01:05 AM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 01:05 AM (IST)
140 डिफाल्टर उपभोक्ताओं ने राशि का भुगतान कर हासिल किया नो ड्यूज प्रमाण पत्र
140 डिफाल्टर उपभोक्ताओं ने राशि का भुगतान कर हासिल किया नो ड्यूज प्रमाण पत्र

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : बिजली निगम द्वारा घरेलू व व्यावसायिक उपभोक्ताओं की बकाया राशि भुगतान पर सरचार्ज माफी योजना का उपभोक्ता लाभ उठा रहे हैं। एक सप्ताह में ही अकेले बाढड़ा उपमंडल क्षेत्र के 140 डिफाल्टर उपभोक्ताओं ने 7 लाख की राशि का भुगतान कर नो ड्यूज प्रमाण पत्र हासिल किया। इस योजना में उन उपभोक्ताओं की भी रिकार्ड भागीदारी देखने को मिल रही है जिनका निगम ने समय पर भुगतान न करने से मीटर उखाड़ दिया था। अब नाममात्र राशि अदा कर दोबारा घर में बिजली कनेक्शन सुविधा शुरू कर ली है।

loksabha election banner

बिजली विभाग के समय पर भुगतान न कर करोड़ों रुपये दबाने वाले डिफाल्टर उपभोक्ताओं के लिए निगम ने एक नई योजना आरंभ की है जिससे उपभोक्ता अपने बकाया राशि को प्रतिमाह मात्र 40 यूनिटों के हिसाब से एकमुश्त भुगतान कर डिफाल्टर सूचि से अपना नाम हटवा कर सामान्य उपभोक्ताओं की सूचि में शामिल हो सकता है। कल तक डेढ़ लाख के डिफाल्टर उपभोक्ता मात्र दस से बीस हजार अदा कर विभाग के नियमित उपभोक्तओं में शामिल हो सकता है। बिजली निगम ने उपभोक्ताओं को हर हाल में विभाग से जोड़ने के लिए हर योजना में छूट दी है। नई योजना में वर्ष 2005 से पहले का उसे कोई बिल राशि नहीं देनी पड़ेगी और उसके बाद के डिफाल्टर उपभोक्ताओं के लिए निगम ने एक नई योजना आरंभ की है। एक किलोवाट बिजली प्रयोग करने वाले डेढ़ लाख के डिफाल्टर उपभोक्ता मात्र दस से बीस हजार व दो किलोवाट क्षमता के मीटर वाले उपभोक्ता अब बीस से तीस हजार की राशि अदा कर विभाग के ईमानदार उपभोक्तओं में शामिल हो सकता है।

विभाग की इस योजना से बाढड़ा उपमंडल के बाढड़ा, अटेला व झोझु डिफाल्टर सूचि में मौजूदा 30 करोड़ राशि व पहले से 45 करोड़ की राशि की एवज में कनेक्शन कटवाने वाले 8 हजार के लगभग उपभोक्ताओं के लिए जीवनदायिनी मानी जा रही है। पिछले सात दिनों के समयकाल में अकेले बाढड़ा उपमंडल क्षेत्र के 140 डिफाल्टर उपभोक्ताओं ने सात लाख की राशि का भुगतान कर लगभग एक करोड़ के बकाया बिलों का समाधान करवा कर नो ड्यूज प्रमाणपत्र हासिल किया। योजना प्रभारी राजेश कुमार ने सभी उपभोक्ताओं से कार्यालय में पहुंचकर अपने बकाया बिजली बिलों का समाधान करवाने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.