Move to Jagran APP

दादरी डिपो के बेड़े से सड़कों पर दौड़ने लगी 140 बसें

चरखी दादरी कोरोना संक्रमण काल के शुरुआती दौर में पूरी तरह से ठप ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 06:55 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 06:55 AM (IST)
दादरी डिपो के बेड़े से सड़कों पर दौड़ने लगी 140 बसें
दादरी डिपो के बेड़े से सड़कों पर दौड़ने लगी 140 बसें

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : कोरोना संक्रमण काल के शुरुआती दौर में पूरी तरह से ठप हो चुकी परिवहन सेवाएं अब पटरी पर लौटती दिखाई देने लगी हैं। हरियाणा परिवहन विभाग के दादरी बस डिपो से चलने वाली 140 बसों के बेड़े में से लंबे रूट की कुछ बसों को छोड़कर अधिकतर सड़कों पर दौड़ने लगी हैं। दो-तीन माह पहले तक जहां दादरी बस डिपो, बस स्टैंड पर सन्नाटा पसरा दिखाई देता था वहीं अब चहल पहल नजर आने लगी है। डिपो से सभी लोकल रूटों व कुछ नए छोटे रूटों पर बस सेवाएं शुरू हुई हैं लेकिन राजस्थान प्रदेश के कई शहरों, चंडीगढ़ को छोड़कर कई राज्यों में अंतरराज्यीय बस सेवाओं की मंजूरी न मिलने से वहां परिवहन सेवाएं अभी बहाल नहीं हो पाई है। हालांकि बसों में मुसाफिरों की संख्या लॉकडाउन शुरू होने से पहले की तरह नहीं हो पाई है। लेकिन जिस तरह अनलॉक के दौर में सामान्य जन जीवन बहाल हो रहा है। बसों व मुसाफिरों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। बाक्स :

loksabha election banner

सभी लोकल रूट शुरू

दादरी बस डिपो से पहले की तरह सभी लोकल रूटों व कुछ नए रूटों पर बस सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। इनमें भिवानी, रोहतक, झज्जर, बहादुरगढ़, महेंद्रगढ़, नारनौल, कोसली, हांसी, हिसार, जींद, बेरी, लोहारु, बाढड़ा इत्यादि के रूट शामिल हैं। दादरी बस डिपो के महाप्रबंधक डीआर कुंडू ने बताया कि लोकल रूटों पर रोजाना एक सौ से अधिक बसें चल रही हैं। इनके अलावा दैनिक रूप से सफर करने वाले कर्मचारी, व्यापारी इत्यादि यदि किसी भी रूट पर बस चलाने का आग्रह करते हैं तो वहां भी बसें चलाने की व्यवस्था करने का प्रावधान किया गया है। बाक्स :

लंबे रूटों पर बसें शुरू करने का प्रयास

महाप्रबंधक डीआर कुंडू ने बताया कि फिलहाल चंडीगढ़ व राजस्थान राज्य के जयपुर, अजमेर, पुष्कर, अलवर इत्यादि के लिए बस सेवाएं शुरू की गई हैं। दिल्ली सरकार की अभी मंजूरी नहीं मिली है। जबकि दादरी से दिल्ली-दादरी काफी व्यस्त रूट रहा है। यहां प्रतिदिन हजारों यात्री बसों से सफर करते थे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार उत्तराखंड के हरिद्वार व पंजाब, उत्तरप्रदेश इत्यादि के विभिन्न शहरों को चलने वाली लंबे रूट की बस सेवाएं मंजूरी मिलते ही तुरंत शुरू की जाने की तैयारी है। बाक्स :

नहीं बढ़ा किराया

हरियाणा परिवहन विभाग की बसों में सफर करने वाले यात्रियों की भले ही संख्या लॉकडाउन से पहले की अपेक्षा काफी कम है। लेकिन लॉकडाउन व अनलॉक के दौर के बाद बसों का किराया नहीं बढ़ाया गया है। इसी प्रकार बसों में मुसाफिरों की सुविधा के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं। सभी बसों के रास्ते में छोटे, बड़े बस स्टाप पर रूकने की व्यवस्था की गई है। बाक्स :

रोजाना सैनिटाइज की जा रही बसें

दादरी बस डिपो के महाप्रबंधक डीआर कुंडू ने बताया कि यहां से चलने वाली सभी बसों को रोजाना सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके अलावा बसों में सफर करने वाले यात्रियों को सैनिटाइज की सुविधा दी जा रही है। यात्रियों व रोडवेज कर्मियों के लिए फेस मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। बाक्स :

एडवांस बुकिग की व्यवस्था

विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं, विशेषकर दूर दराज के परीक्षा केंद्रों पर जाने वालों के लिए दादरी बस डिपो से विशेष बसें चलाने की व्यवस्था की गई है। डीआर कुंडू ने बताया कि यदि पर्याप्त संख्या में परीक्षा देने वाले अथवा भर्ती में शामिल होने वाले युवक डिपो से संपर्क करते हैं तो उनके आने जाने व निर्धारित समय पर उन्हें परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाने के लिए विशेष बसें चलाने की तत्काल व्यवस्था करने का प्रावधान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.