Move to Jagran APP

134ए के तहत हुए थे दाखिले में छात्रों को बस सुविधा न देने पर भड़के अभिभावक

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : नगर के साथ लगते गांव चरखी के समीप एक निजी स्कूल द्वारा 134ए क

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 06:30 PM (IST)Updated: Thu, 03 May 2018 06:30 PM (IST)
134ए के तहत हुए थे दाखिले में छात्रों को बस सुविधा न देने पर भड़के अभिभावक
134ए के तहत हुए थे दाखिले में छात्रों को बस सुविधा न देने पर भड़के अभिभावक

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : नगर के साथ लगते गांव चरखी के समीप एक निजी स्कूल द्वारा 134ए के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को बस सुविधा न उपलब्ध करवाने, स्कूल प्रबंधन द्वारा मनमानी करने के आरोप लगाते हुए अभिभावकों ने सीटीएम को ज्ञापन सौंप कर कार्रवाई की मांग की। नगराधीष मनीष फौगाट को शिकायत पत्र सौंपते हुए राजेश गोदारा, अमर ¨सह, संजीत, सुरेंद्र, विजय, अनिल कुमार, अभिषेक कुमार, कमल ¨सह, संदीप, संजय वशिष्ठ, महावीर, दीपक, अनमोल, महेश, कुलदीप इत्यादि ने बताया कि करीब पांच दर्जन बच्चों का दाखिला नियम 134ए के तहत गांव चरखी के समीप एक निजी स्कूल में हुआ हैं, लेकिन स्कूल प्रबंधन द्वारा इन बच्चों को स्कूल तक आने व जाने के लिए स्कूल बस सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है। उन्होंने ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि स्कूल बस का रूट होने के बावजूद 134ए के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को बस सुविधा नहीं दी जाती। अभिभावकों का कहना हैं कि स्कूल दादरी से करीब 8 किमी दूर होने की वजह से उन्हें मजबूरन निजी वाहनों में बच्चों को स्कूल भेजना पड़ता हैं, परंतु इन दिनों प्रशासन द्वारा भी स्कूली बच्चों को ले जाने वाले वाहनों पर शिकंजा कसा जा रहा हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई लगातार प्रभावित हो रही हैं। अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन पर नियम 134ए के तहत दाखिला पाए विद्यार्थियों के साथ भेदभाव करने के भी आरोप लगाए। बाक्स :

loksabha election banner

शपथ पत्र की कर रहे मांग

सीटीएम को ज्ञापन सौंपते हुए अभिभावकों ने कहा कि इसी निजी स्कूल द्वारा हर वर्ष दाखिलों के समय अभिभावकों से एक शपथ-पत्र की मांग भी की जा रही हैं। इसमें यह लिखा गया हैं कि बच्चे को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने पर स्कूल को होने वाले राजस्व के नुकसान की भरपाई यदि सरकार नहीं करती हैं तो अभिभावक स्वयं उस राजस्व की पूर्ति अपने साधनों से करेगा। अभिभावकों का कहना हैं कि उन्होंने नियम 134ए के तहत निर्धारित सभी दस्तावेज पहले ही स्कूल में जमा करवा दिए हैं। उसके बावजूद इस प्रकार के शपथ-पत्र मांग कर उनके साथ अन्याय किया जा रहा हैं। अभिभावकों ने सीटीएम को बताया कि उन्होंने इस बारे में खण्ड शिक्षा अधिकारी से भी बात की थी। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने भी इस प्रकार के शपथ पत्र को लेकर कोई प्रावधान नहीं बताया।

बाक्स :

नियमानुसार करेंगे कार्रवाई : सीटीएम

अभिभावकों द्वारा ज्ञापन सौंपने के बाद सीटीएम मनीष फौगाट ने जिला शिक्षा अधिकारी से भी बातचीत की। अभिभावकों को आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच करवाकर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.