Move to Jagran APP

सैनिक के खाते से उड़ाए एक लाख 17 हजार

जागरण संवाददाता चरखी दादरी पिछले काफी समय से बैंक खाता हैक कर रूपये निकलवाने ऑ

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 11:10 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 11:10 PM (IST)
सैनिक के खाते से उड़ाए एक लाख 17 हजार
सैनिक के खाते से उड़ाए एक लाख 17 हजार

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

prime article banner

पिछले काफी समय से बैंक खाता हैक कर रूपये निकलवाने, ऑनलाइन खरीददारी करने या फिर दूसरे खातों में ट्रांसफर करने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। दादरी जिले में भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें हैकर्स द्वारा खातों को हैक कर खाताधारकों को लाखों रूपये की चपत लगाई गई है। पीड़ितों द्वारा पुलिस में शिकायत भी दी जाती है। लेकिन अभी तक शायद ही इस प्रकार के किसी मामले में पुलिस को आरोपितों तक पहुंचने में सफलता हाथ लगी हो। जिसके कारण हैकर्स के भी हौसले बुलंद हो रहे है और वे भी इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम देते रहते है। ताजा मामले में हैकर्स ने दादरी जिले के गांव बौंद कलां निवासी भारतीय सेना में कार्यरत नीरज के बैंक खाते से एक लाख 17 हजार रुपये उड़ा लिए। पीड़ित द्वारा बौंद कलां थाने में शिकायत भी दर्ज करवाई गई है। गांव बौंद कलां निवासी नीरज ने पुलिस में दी शिकायत में बताया कि गांव में ही स्थित एसबीआइ बैंक में उसका खाता है। गत 12 व 13 मार्च को अज्ञात हैकर्स द्वारा उसके खाते से एक लाख 17 हजार रुपये निकाल लिए गए। नीरज ने बताया कि इसमें से कुछ राशि को आनलाइन दूसरे खाते में ट्रांसफर किया गया है तथा कुछ राशि एटीएम से निकाली गई है। उसे घटना का उस समय पता चला जब उसके मोबाइल पर मैसेज प्राप्त हुए। जिसके बाद उसने बौंद कलां पुलिस को घटना से अवगत करवाया। पुलिस व नीरज द्वारा बैंक शाखा में संपर्क कर खाते की स्टेटमेंट भी निकलवाई गई है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बाक्स :

ढाई महीने में चौथी वारदात

ऐसा नहीं है कि हैकर्स द्वारा पहली बार ऐसी वारदात को अंजाम दिया गया है। इससे पहले बीती 3 जनवरी को हैकर्स ने गांव अचीना निवासी एक्स-सर्विसमैन सुभाष चंद्र के खाते से आधे घंटे से भी कम समय में 60 हजार से अधिक रुपये की आनलाइन खरीददारी कर ली थी। इसी तरह से बीती 3 फरवरी को भी हैकर्स ने जिले के गांव कादमा निवासी गजे सिंह के खाते से दो बार लेनदेन कर 80 हजार रुपये की राशि उड़ाई थी। तीसरी घटना में गत 12 मार्च को पुलिस में दी शिकायत में जिले के गांव गुडाना निवासी रविद्र सिंह के बैंक खाते से चोरों ने तीन दिनों में 1.60 लाख रुपये निकलवा लिए थे।

बाक्स :

निकाले गए रुपये मिल सकते है वापिस : विशेषज्ञ

साइबर क्राइम मामलों के विशेषज्ञों के अनुसार इस प्रकार की घटनाओं में पीड़ित खाताधारक को पूरे रुपये वापिस मिल सकते है। विशेषज्ञों के अनुसार बैंकों द्वारा सभी एटीएम वाले खातों का बीमा करवाया जाता है। यदि ऐसा कोई मामला सामने आ जाता है तो खाताधारक को संबंधित पुलिस स्टेशन में एफआइआर दर्ज करवाकर बैंक में देनी होती है। बैंक में एफआइआर देने के बाद जांच के उपरांत संबंधित बीमा कंपनी के माध्यम से बैंक द्वारा उपभोक्ता को राशि लौटा दी जाती है। हालांकि इस प्रक्रिया में थोड़ा समय जरूर लग सकता है, लेकिन पूरा पैसा वापिस भी मिल जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार बैंक खाता हैक नहीं होता है। हैकर्स द्वारा डेबिट या क्रेडिट कार्ड का क्लोन तैयार कर या फिर नेट बैंकिंग का पासवर्ड पता लगाकर इस प्रकार की वारदातों को अंजाम दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.