Move to Jagran APP

टीकरी बॉर्डर सील, हजारों वाहन वापस भेजे, झाड़ौदा व निजामपुर बार्डर से लोगों ने किया आवागमन

किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली पुलिस ने वीरवार शाम करीब चार बजे बहादुरगढ़-दिल्ली राजमार्ग पर टीकरी बॉर्डर सील कर दिया। दिल्ली पुलिस ने टीकरी बार्डर पर एमसीडी टोल प्लाजा के पास बैरीकेड लगाकर दिल्ली जाने वाले मार्ग को सील किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 06:00 AM (IST)
टीकरी बॉर्डर सील, हजारों वाहन वापस भेजे, झाड़ौदा व निजामपुर बार्डर से लोगों ने किया आवागमन
टीकरी बॉर्डर सील, हजारों वाहन वापस भेजे, झाड़ौदा व निजामपुर बार्डर से लोगों ने किया आवागमन

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली पुलिस ने वीरवार शाम करीब चार बजे बहादुरगढ़-दिल्ली राजमार्ग पर टीकरी बॉर्डर सील कर दिया। दिल्ली पुलिस ने टीकरी बार्डर पर एमसीडी टोल प्लाजा के पास बैरीकेड लगाकर दिल्ली जाने वाले मार्ग को सील किया है। पुलिस ने वाहनों को वापस बहादुरगढ़ की तरफ भेज दिया। इससे करीब दो किलोमीटर लंबा जाम लग गया। जाम में फंसे वाहन चालकों के साथ-साथ आमजन को भी काफी परेशानी उठानी पड़ी। दिल्ली पुलिस की ओर से बार्डर सील किए जाने से बहादुरगढ़ पुलिस ने भी सेक्टर नौ मोड़ पर दिल्ली मार्ग को बंद कर दिया। यहीं से ही वाहनों को झाड़ौदा बार्डर, निजामपुर बार्डर समेत अन्य वैकल्पिक रास्तों से दिल्ली की तरफ भेजा गया। लोग दिल्ली से आवागमन करने के लिए रातभर वैकल्पिक रास्तों पर भटकते रहे। कोई चार-पांच किलोमीटर पैदल चलकर अपने गंतव्य तक पहुंचा। बार्डर सील करने के बाद सवारी वाहनों से लोग उतरकर पैदल ही दिल्ली सीमा में जाने लगे। वहीं दोपहर बाद ढाई बजे तक मेट्रो सेवा भी बंद रही। रोडवेज की बसें भी दोपहर बाद नहीं चली। ऐसे में यात्री भी दिनभर भटकते नजर आए। मेट्रो सेवा शुक्रवार को भी बहादुरगढ़ के तीनों स्टेशन से बंद रहेगी। बार्डर पर दिल्ली पुलिस के आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने भी हालातों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी सूरत में दिल्ली सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। बार्डर पर दिल्ली से बहादुरगढ़ का वाला रास्ता अभी खुला हुआ है। इसी से ही दिल्ली से बहादुरगढ़ की तरफ वाहन आ रहे हैं। बार्डर पर रैपिड एक्शन फोर्स तैनात, ड्रोन कैमरों से रखी जा रही निगरानी:

loksabha election banner

टीकरी बार्डर पर दिल्ली पुलिस की ओर से रैपिड एक्शन फोर्स तैनात की गई है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए यहां पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात है। वाटर कैनन, दंगा नियत्रण वाहन आदि भी तैनात हैं। ड्रोन कैमरों से दिल्ली पुलिस पल-पल की निगरानी कर रही है। दिल्ली पुलिस व हरियाणा पुलिस की ओर से भ्ज्ञी नाकों पर आसू गैस के गोले रखे हुए है। सेक्टर नौ मोड़ से निजामपुर व झाड़ौदा बार्डर की तरफ भेजे वाहन:

दिल्ली पुलिस की ओर से अचानक शाम चार बजे बार्डर सील किए जाने से सेक्टर नौ मोड़ पर भी वाहनों की लंबी कतार लग गई। पुलिस को स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। बहादुरगढ़ पुलिस ने भी सेक्टर नौ मोड़ पर नाके लगाकर दिल्ली जाने वाला मार्ग बंद करना पड़ा। बाद में दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को झाड़ौदा व निजामपुर बार्डर की तरफ रवाना किया। डीएसपी सुरेंद्र श्योराण व डीएसपी पवन ने खुद मोर्चा संभालते हुए यातायात को बहाल किया।

सुबह दिल्ली गए लोग रातभर भटके:

दरअसल, वीरवार सुबह बार्डर खुला हुआ था। बैरीकेड तो लगे थे लेकिन एक-एक कर वाहनों को दिल्ली में प्रवेश दिया जा रहा था। ऐसे में नौकरीपेशा व अन्य लोग सुबह तो आसानी से दिल्ली की ओर चले गए लेकिन शाम को वापस आते समय उन्हें परेशानी हुई। हालांकि दिल्ली से बहादुरगढ़ वाला रास्ता तो खुला हुआ था, मगर फिर भी लोग बार्डर सील होने की सूचना से ही वैकल्पिक रास्तों पर रातभर भटकते रहे। वाट्सएप ग्रुपों पर सूचनाएं लेकर घर लौटे उद्यमी

वीरवार सुबह दिल्ली से बहादुरगढ़ तक यातायात सामान्य होने के कारण यहां फैक्ट्रियों में आए उद्यमियों व उनके स्टाफ को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जैसे ही उद्यमियों को बार्डर सील किए जाने की सूचना मिली तो उन्हें घर लौटने की चिता हो गई। वाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से सूचना पाकर उद्यमी व उनके स्टाफ सदस्य निजामपुर बार्डर, एमआइई के पास से छोटूराम नगर वाले रास्ते, झाड़ौदा बार्डर से होकर घर की ओर लौटे। इस कारण बीच-बीच में जाम की स्थिति का भी सामना करना पड़ा। ऐसे में उद्यमी व उनके स्टाफ को काफी परेशानी उठानी पड़ी। उद्यमी प्रवीण गर्ग, दीपक शर्मा, आलोक सूरी, विकास आनंद सोनी आदि ने बताया कि वे एक-दूसरे से सूचनाएं सांझा करके बड़ी मुश्किल से घर तक पहुंच सके हैं। पहले आरक्षण आंदोलन, फिर कोरोना और अब ये किसान आंदोलन पता नहीं कब तक चलेगा। इससे हमारे उद्योग धंधे ठप हो रहे हैं।

रोहद टोल प्लाजा पर धरने पर बैठे किसान, आधा घंटे बाद पुलिस ने लौटाया, बाद में रोहतक पुलिस ने कुछ नेताओं को लिया हिरासत में:

फोटो-27:

रोहद टोल प्लाजा पर रोहतक के गांव टिटौली के कुछ किसान ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर दिल्ली की ओर जा रहे थे, मगर रोहतक पुलिस ने ही उन्हें अपनी सीमा में रोक लिया। ऐसे में किसान वहीं पर धरना देकर ताश खेलने लगे। बाद में पुलिस की मान-मुनौव्वल पर ये किसान आधा घंटा बाद लौट गए। इसके बाद कुछ किसान नेता भी दिल्ली कूच करने के लिए यहां पर आए लेकिन टोल पर पहुंचने से पहले ही रोहतक पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। इस दौरान बीच-बीच में टोल प्लाजा को बंद भी करना पड़ा। टोल प्लाजा नाके पर तैनात डीएसपी राहुल देव ने बताया कि फिलहाल एक-एक लेन चल रही है। यहां पर शांति बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.