Move to Jagran APP

म्हारा गांव-जगमग गांव योजना से बहादुरगढ़ में जुड़ेगा तीसरा गांव

बहादुरगढ़ उपमंडल में बिजली निगम की म्हारा गांव जगमग गांव योजना अब तेजी से आग बढ़ रही है। इस योजना से बालौर गांव पहले ही जुड़ चुका है। बामनौली में काम अंतिम चरण में है। उसके बाद नया गांव में शुरू होगा। इस योजना से जुड़ने वाले गांवों को 24 घंटे बिजली मिलती है और वह भी सस्ती।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 06:10 AM (IST)
म्हारा गांव-जगमग गांव योजना से बहादुरगढ़ में जुड़ेगा तीसरा गांव
म्हारा गांव-जगमग गांव योजना से बहादुरगढ़ में जुड़ेगा तीसरा गांव

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : उपमंडल में बिजली निगम की म्हारा गांव, जगमग गांव योजना अब तेजी से आग बढ़ रही है। इस योजना से बालौर गांव पहले ही जुड़ चुका है। बामनौली में काम अंतिम चरण में है। उसके बाद नया गांव में शुरू होगा। इस योजना से जुड़ने वाले गांवों को 24 घंटे बिजली मिलती है और वह भी सस्ती। शर्त यह है कि सभी मीटर घरों से बाहर लगेंगे।

loksabha election banner

दरअसल, योजना तो यह पुरानी है, मगर बहादुरगढ़ उपमंडल में अब जाकर इस योजना ने तेजी पकड़ी है। बालौर में पंचायत के सहयोग से निगम इस योजना को सिरे चढ़ा चुका है। गांव में सभी मीटर बाहर लगाए गए। उसके बाद इस गांव को अलग लाइन से जोड़ा गया। अब कई माह से इस गांव को अन्य गांवों के मुकाबले ज्यादा बिजली मिल रही है। अब ये गांव जुड़ेंगे

बालौर के बाद अब बामनौली में बिजली मीटरों को बाहर लगाने का काम लगभग पूरा होने वाला है। इसके बाद नया गांव को चिह्नित किया गया है। इस योजना से जुड़ने के बाद गांव में 24 घंटे बिजली सप्लाई का शेड्यूल रहेगा। अन्य गांवों की तरह 12 या 14 घंटे बिजली सप्लाई के लिए तय नहीं होंगे। किसी इमरजेंसी कट के अलावा कोई शेड्यूल्ड कट नहीं लगेगा। 400 यूनिट तक दो रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मिलती है। हालांकि बहादुरगढ़ उपमंडल में बामनौली गांव को इस योजना से सबसे पहले जोड़ने की तैयारी थी, मगर गांव के लोग अपने घरों से बाहर मीटर लगवाने को तैयार नहीं हुए थे। इसलिए पहले बालौर को जोड़ा गया। उसके बाद बामनौली में विरोध के बावजूद निगम ने योजना को सिरे चढ़ाया। योजना में पहली और प्रमुख शर्त ही यह है कि मीटर घरों से बाहर लगेंगे। निगम का तर्क है कि यदि बिजली चोरी न की जाए तो 24 घंटे सप्लाई मिल सकती है। घरों के अंदर मीटर रहेंगे तो उससे बिजली चोरी नहीं रुकेगी। ऐसे में 24 घंटे बिजली सप्लाई देने का क्या फायदा। पंचायतों का सहयोग मिलने के बाद गांवों को जगमग योजना से जोड़ा जा रहा है। बामनौली व नया गांव के बाद इस योजना से जुड़ने वाले गांवों की संख्या तीन हो जाएगी।

रामपाल सिंह, एक्सईएन, बिजली निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.