Move to Jagran APP

मंडियों में धीमे उठान के बीच बिगड़ा मौसम, अनाज भीगने की चिता में खरीद एजेंसी ने ठेकेदार को दी चेतावनी

मंडियों में पहले से धीमे चल रहे उठान कार्य के बीच शुक्रवार को मौसम भी बिगड़ गया है। इससे अनाज भीगने की चिता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 07:48 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 07:48 AM (IST)
मंडियों में धीमे उठान के बीच बिगड़ा मौसम, अनाज भीगने की चिता में खरीद एजेंसी ने ठेकेदार को दी चेतावनी
मंडियों में धीमे उठान के बीच बिगड़ा मौसम, अनाज भीगने की चिता में खरीद एजेंसी ने ठेकेदार को दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

मंडियों में पहले से धीमे चल रहे उठान कार्य के बीच शुक्रवार को मौसम भी बिगड़ गया है। इससे अनाज भीगने की चिता है। अब तक मंडियों से जितना उठान हुआ है, उससे डेढ़ गुना तक अभी मंडियों में है। शहर की मंडी में तो अनाज प्लास्टिक बोरियों में है, लेकिन बाकी खरीद केंद्रों पर तो जितना बोरियों में है, उतना ही खुले में है। इससे आढ़तियों के साथ-साथ किसानों की भी सांसे अटकी रही। उधर, खरीद एजेंसियों ने उठान कार्य के ठेकेदार को लिखित में चेतावनी दी है कि अगर मंडियों में गेहूं खराब होता है या फिर किसानों के भुगतान में देरी होती है तो उसके लिए वे ही जिम्मेदार होंगे। गेट पास की समस्या दूर, मगर उठान में तेजी नहीं

दो दिन पहले गेट पास को लेकर जो समस्या आ रही थी, वह तो दूर हो गई, लेकिन अब मुख्य समस्या उठान की है। अब जो किसान अपनी फसल लेकर आ रहा है, उसका गेट पास तो कट रहा है, लेकिन उठान न होने से किसानों को इंतजार करना पड़ रहा है। उधर, शुक्रवार की दोपहर को मौसम बिगड़ गया। छिटपुट बूंदाबांदी हुई। उसके बाद तेज आंधी चली। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले कई दिनों तक यह उठापटक बनी रह सकती है। ऐसे में साफ है कि मंडियों में जो गेहूं है अभी यह है स्थिति:

आसौदा में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से खरीद की जा रही है। जबकि शहर की मंडी में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग और हरियाणा वेयर हाउस कारपोरेशन द्वारा मिलकर खरीद की जा रही है। अभी तक आसौदा में 37 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। इसमें से करीब 12 हजार क्विटल का उठान हुआ है। वहीं शहर की मंडी में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 14 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा गया है। इसमें से आठ हजार क्विटल का उठान हुआ है। दूसरी एजेंसी वेयर हाउस की तरफ से 16 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा गया है और इसमें से साढ़े पांच हजार क्विटल का उठान हुआ है। आसौदा और बहादुरगढ़ दोनों जगह मिलाकर 67 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है और इसमें से लगभग 25 हजार क्विटल गेहूं का उठान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.