Move to Jagran APP

अवैध कालोनी तोड़ने गए डीटीपी के दस्ते पर पथराव, दो चालक घायल, दो जेसीबी क्षतिग्रस्त, एसडीएम, डीएसपी, तहसीलदार व अन्य अधिकारियों ने वाहनों के ओट लेकर बचाई जान

- मौके पर बनी तनाव की स्थिति भारी पुलिस बल को आता देखकर पत्थरबाज हुए फरार तीन को मौके से किया काबू

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 08:40 AM (IST)
अवैध कालोनी तोड़ने गए डीटीपी के दस्ते पर पथराव, दो चालक घायल, दो जेसीबी क्षतिग्रस्त, एसडीएम, डीएसपी, तहसीलदार व अन्य अधिकारियों ने वाहनों के ओट लेकर बचाई जान
अवैध कालोनी तोड़ने गए डीटीपी के दस्ते पर पथराव, दो चालक घायल, दो जेसीबी क्षतिग्रस्त, एसडीएम, डीएसपी, तहसीलदार व अन्य अधिकारियों ने वाहनों के ओट लेकर बचाई जान

- मौके पर बनी तनाव की स्थिति, भारी पुलिस बल को आता देखकर पत्थरबाज हुए फरार, तीन को मौके से दबोचा, कार्रवाई में जुटीपुलिस - पथराव के बाद तीन जेसीबी और बुलाकर कालोनी में बने मकान, चारदीवारी, डीपीसी व सीवर लाइन को उखाड़ा गया - ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार कनब लाकड़ा ने वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने की दी शिकायत फोटो-21 से 34 व 36: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

शहर के झज्जर रोड पर कुबेर कालोनी के पास काटी जा रही अवैध कालोनी को तोड़ने गए जिला नगर योजनाकार(डीटीपी) व नगर परिषद के दस्ते पर 150 से ज्यादा की संख्या में आए लोगों ने पथराव कर दिया। पथराव में दो जेसीबी क्षतिग्रस्त हो गईं। उन दोनों के चालक घायल हो गए। मौके पर मौजूद एसडीएम हितेंद्र कुमार, डीएसपी पवन कुमार, तहसीलदार कनब लाकड़ा, डीटीपी मोहन सिंह व अन्य अधिकारियों ने वाहनों की ओट लेकर अपनी जान बचाई। इससे मौके पर तनाव की स्थिति बन गई। तुरंत भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर बुलाया गया। ज्यादा संख्या में पुलिस बल को आता देखकर पत्थरबाज भाग खड़े हुए। हलके बल का प्रयोग करते हुए मौके से तीन को पुलिस ने दबोच लिया। कई वाहन भी जब्त किए गए हैं। पुलिस कार्रवाई में जुटी हुई है। पथराव की घटना के बाद एसडीएम की मौजूदगी में तीन जेसीबी की मदद से पांच एकड़ में काटी कई अवैध कालोनी में बने पांच मकान, प्रॉपर्टी डीलर का कार्यालय, 30 डीपीसी तोड़ दी गई और सीवर लाइन व कच्चे रास्ते उखाड़ दिए गए। ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार कनब लाकड़ा ने वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने की दी शिकायत दी है। घायलों की पहचान जेसीबी चालक विकास व मनोज के रूप में हुई है। उन्हें मामूली चोटें आई हैं। बुधवार दोपहर बाद करीब दो बजे डीटीपी मोहन सिंह व ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार कनब लाकड़ा के नेतृत्व में दो जेसीबी और 40-50 पुलिसकर्मियों के साथ टीम झज्जर रोड पर पहुंची थी। यहां पर पहले तो 20 से ज्यादा वाहन अड़ा दिए गए। फिर दूसरे रास्ते से टीम मौके पर पहुंची तो 150 से ज्यादा लोगों ने तोड़फोड़ कार्रवाई नहीं करने दी। फिर करीब ढाई बजे एसडीएम हितेंद्र कुमार मौके पर पहुंचे और तोड़फोड़ कार्रवाई शुरू की। इसी बीच भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। इसमें दोनों जेसीबी क्षतिग्रस्त हो गई और दोनों के चालक विकास व मनोज को कुछ चोटें आई, जिनका इलाज करवाया गया। पहले वाहन अड़ाकर रास्ता रोका, फिर तनाव बना तो किया पथराव:

दरअसल, डीटीपी व नगर परिषद की टीम जब पुलिस बल व दो जेसीबी लेकर झज्जर रोड पर पहुंचे तो यहां पर 150 से ज्यादा लोगों ने 20 से ज्यादा वाहन अड़ाकर उनका रास्ता रोक दिया। रास्ते से वाहन हटाने की अपील की तो लोग नहीं माने। इसके बाद दूसरे रास्ते से अवैध कालोनी में मौके पर पहुंची टीम ने कार्रवाई शुरू की तो उसे रुकवा दिया गया। बाद में एसडीएम व डीएसपी मौके पर पहुंचे और तोड़फोड़ कार्रवाई शुरू की लेकिन लोगों ने इसी बीच पथराव कर दिया। पथराव के बाद तीन जेसीबी मंगवाकर प्रॉपर्टी डीलर का कार्यालय, पांच मकान, 30 डीपीसी तोड़ी और सीवर लाइन उखाड़ी:

पथराव की घटना के बाद 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी बुलाए गए। तीन जेसीबी मशीन मंगवाकर प्रॉपर्टी डीलर का कार्यालय, पांच मकान, 30 डीपीसी और सीवर लाइन उखाड़ दी गई। साथ कालोनी में कच्चे रास्तों को भी उखाड़ दिया गया। बिना हेलमेट के पहुंचे पुलिसकर्मी व प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी, सेफ्टी किट भी नहीं थी:

प्रशासन को पहले से ही अंदेशा था इसीलिए पुलिस बल को साथ लाया गया था। हालांकि यह अंदेशा नहीं था कि पथराव हो जाएगा, मगर तनाव बनने की गुंजाइश थी। यहां पर हुई घटना के बाद दौरान पुलिसकर्मी व अन्य प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी बिना हेलमेट व सेफ्टी किट के ही यहां पर पहुंचे हुए थे। वर्ष 2020 में अवैध कालोनी काटने पर डीटीपी ने इन लोगों को जारी किए थे नोटिस, एफआइआर को लेकर भी दी थी शिकायत:

डीटीपी की ओर से हरियाणा डेवलेपमेंट एंड रेगूलेशन ऑफ अर्बन एरिया एक्ट 1975 की धारा 7 की एक व दो के तहत जमीन मालिक मून बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड थ्रू राकेश निवासी सिकंदरा रोड, प्रापर्टी डीलर रोहतक निवासी परविद्र दहिया, संजीत और प्रवेश तथा नांगलोई निवासी राजेंद्र लाडला के नाम नोटिस जारी किए थे। साथ ही बाद में एफआइआर के लिए भी शिकायत दी गई थी। पहले भी कई बार की गई तोड़फोड़, एफआइआर तक थी दर्ज, मगर चलता रहा निर्माण:

झज्जर रोड पर इस अवैध कालोनी में चार मार्च 2020, 12 मार्च 2020, 17 जून 2020 को तोड़फोड़ कार्रवाई की गई। इसके बाद भी दो-तीन बार कार्रवाई की गई। प्रापर्टी डीलरों पर एफआइआर तक दर्ज की गई। मगर फिर भी यहां पर अवैध कालोनी काटने व अवैध निर्माण करने का सिलसिला चलता रहा। यहां पर 200 से ज्यादा प्लाट काटे गए हैं। कई प्लाटों की रजिस्ट्रियां भी लॉकडाउन के दौरान कर दी गई थीं।

वर्जन...

अवैध कालोनी को तोड़ने के लिए डीटीपी की टीम आई थी। यहां पर तनाव हुआ तो लोगों ने पथराव कर दिया। पथराव के दौरान मैंने खुद, डीएसपी व अन्य अधिकारियों ने वाहनों के पीछे छिपकर जान बचाई है। इसमें दो लोगों को चोटें आई हैं। आरोपितों को गिरफ्तार भी किया गया है। कुछ लोग भाग गए हैं। वीडियो फुटेज से उनकी पहचान करके उन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा। प्रशासन ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई करेगी।

-हितेंद्र कुमार, एसडीएम, बहादुरगढ़ वर्जन..

झज्जर रोड पर लोगों की ओर से किए गए पथराव में दो जेसीबी क्षतिग्रस्त हुई और उनके चालक घायल हुए हैं। एक घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सेक्टर छह थाना पुलिस को संबंधित आरोपितों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की शिकायत दे दी गई है। पुलिस मामले की जांच करेगी।

-कनब लाकड़ा, ड्यूटी मजिस्ट्रेट व तहसीलदार, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.