Move to Jagran APP

एसडीएम ने की सक्षम कार्यक्रम की समीक्षा, बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करवाने के निर्देश

बोर्ड परीक्षाओं के बेहतर परिणाम लाने में शिक्षा अधिकारी व स्कूल मुखिया भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाएं

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:00 AM (IST)
एसडीएम ने की सक्षम कार्यक्रम की समीक्षा, बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करवाने के निर्देश
एसडीएम ने की सक्षम कार्यक्रम की समीक्षा, बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करवाने के निर्देश

बोर्ड परीक्षाओं के बेहतर परिणाम लाने में शिक्षा अधिकारी व स्कूल मुखिया भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाएं। जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

सरकार व प्रशासन की ओर से खंड के राजकीय स्कूलों की शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के साथ और बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर परिणाम लाने के लिए निरंतर सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षाओं के बेहतर परिणाम लाने में शिक्षा अधिकारी व स्कूल मुखिया भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाएं। एसडीएम हितेंद्र कुमार ने लघु सचिवालय में सक्षम कार्यक्रम की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा अधिकारियों, स्कूल मुखियाओं, एबीआरसी तथा बीआरपी को यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खंड के जिन स्कूलों का परिणाम पिछले शिक्षा सत्र में अच्छा नहीं रहा, उन स्कूल के मुखियाओं को ज्यादा मेहनत करनी होगी। उन्होंने कहा कि दसवीं व बारहवीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड की परीक्षा अप्रैल में ही होने जा रही है। इस शैक्षणिक सत्र में कोरोना की वजह से स्कूल भी कम ही लग पाए। इसलिए अब समय है कि पढ़ाई पर पूरा फोकस करते हुए बोर्ड परीक्षाओं के बेहतर परिणाम लाएं। बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी निर्मला शर्मा ने पिछले शिक्षा सत्र में जिन स्कूलों का परिणाम अच्छा नहीं रहा, उनके बारे में एसडीएम को विस्तार से जानकारी देते हुए इस वर्ष बेहतर परिणाम लाने का भरोसा दिलाया। बैठक में बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम में सुधार, बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए साप्ताहिक टेस्ट, नियमित निगरानी, मेगा पीटीएम, छात्रों द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सक्रिय भागीदारी, एबीआरसी, बीआरपी तथा शिक्षा अधिकारियों की स्कूलों में नियमित रूप से निरीक्षण दौरे, बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त तीसरी कक्षा से 11 वीं तक चल रही वार्षिक परीक्षा तथा अप्रैल में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं की विस्तार से समीक्षा की गई।

एसडीएम ने कहा कि छात्रों में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर किसी प्रकार का मानसिक दबाव नहीं होना चाहिए। इसके लिए स्कूल समय-समय पर मॉक परीक्षा आयोजित करते रहें। शिक्षा विभाग की ओर से भी इस विषय पर मार्गदर्शन दिया जा रहा है, उसका अनुकरण करें। बैठक में पिछले वर्ष अच्छा परिणाम न देने वाले स्कूलों की विस्तार से चर्चा हुई। एक-एक स्कूल से परिणाम बेहतर लाने के लिए अब तक की गई तैयारियों को लेकर भी स्कूल मुखियाओं से जानकारी ली गई। एसडीएम ने इन सब स्कूल मुखियाओं को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने और बेहतर परिणाम के लिए निरंतर खंड शिक्षा अधिकारी व प्रशासन को अपडेट रखने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.