Move to Jagran APP

एसडीएम ने किया लघु सचिवालय में सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण

- समय से पहले कार्यालय छोड़ने वाले कर्मचारियों की खैर नहीं बोले एसडीएम - सरकार द्वारा तय फीस से ज्यादा धनराशि न दें पहले बोर्ड पर फीस देखें

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:35 PM (IST)
एसडीएम ने किया लघु सचिवालय में सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण
एसडीएम ने किया लघु सचिवालय में सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण

बहादुरगढ़, (विज्ञप्ति): एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने बुधवार की शाम साढ़े चार बजे लघु सचिवालय का औचक निरीक्षण किया और गैर हाजिर मिले कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने सेवा नियमों के अनुसार सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए कार्यालय की समयसारिणी निर्धारित की है। उपमंडल स्तर पर कार्यरत सभी कार्यालयों को समयसारिणी का अनुपालन करना होगा। किसी भी कार्यालय में राइट टू सर्विस अधिनियम और सेवा नियमों की अवहेलना मिलने पर तत्काल आरोपी के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का नैतिक व सेवा नियमानुसार दायित्व बनता है कि समय पर कार्यालय पहुंचे और निर्धारित समयसारिणी उपरांत ही कार्यालय से जाएं। औचक निरीक्षण के दौरान कार्यालय परिसर की सफाई ठीक न मिलने पर एसडीएम ने कर्मचारियों को विशेष सफाई अभियान चलाने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी को अपने-अपने कार्यालय व कार्यालय परिसर को साफ-सुथरा रखना चाहिए। इसके लिए परिसर में कार्य करने वाले सभी बराबर के जिम्मेदार हैं। एसडीएम ने इसके बाद अंत्योदय सरल केंद्र में नागरिकों को मुहैया करवाई जा रही सेवाओं की गुणवत्ता के बारे में आगंतुकों से जानकारी ली। सरकारी फीस और समय सीमा का बोर्ड अवश्य देखें:

loksabha election banner

एसडीएम ने कहा कि सरकारी कार्यालयों में रिश्वत मांगना गैर कानूनी है। साथ ही सरकारी कर्मचारी को रिश्वत देना भी अपराध की श्रेणी में है। इसलिए सरकारी कार्याें या योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी भी सेवा के लिए सरकार की ओर से फीस निर्धारित की गई है। लाभार्थी सरकार द्वारा तय की गई फीस से अधिक धनराशि न दें। अंत्योदय सरल केंद्र में आमजन की सुविधा के लिए सरकारी फीस की निर्धारित की गई सूची चस्पा की गई है। अगर कोई कर्मचारी निर्धारित सरकारी फीस से ज्यादा पैसे मांगता है तो उसकी जानकारी तत्काल एसडीएम, विजिलेंस आदि को जानकारी दें ताकि आरोपित को तुरंत सजा दिलाई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.