Move to Jagran APP

सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए सैटअप बनाने की तैयारी

लैब वाला पूरा एरिया ब्लड बैंक के लिए चिन्हित कर दिया गया

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 07:10 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 07:10 AM (IST)
सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए सैटअप बनाने की तैयारी
सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए सैटअप बनाने की तैयारी

लैब है, यह पूरा एरिया ब्लड बैंक के लिए चिन्हित कर दिया गया फोटो-9 जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

शहर के सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक स्थापित करने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। फिलहाल जिस हिस्से में लैब है, यह पूरा एरिया ब्लड बैंक के लिए चिन्हित कर दिया गया है। नए साल से पहले इस सुविधा के लिए शहर के लोगों का इंतजार खत्म हो सकता है। हालांकि पहले यह लक्ष्य दीपावली से पहले का रखा गया था।

बता दें कि शहर में सरकारी ब्लड बैंक की दरकार लंबे समय से है। सिविल अस्पताल में ब्लड स्टोरेज यूनिट तो काफी समय से है। मगर इससे बात नहीं बन पा रही है। स्टोरेज यूनिट के लिए ब्लड झज्जर स्थित ब्लड बैंक से लेकर आना होता है। ऐसे में इस यूनिट में उपलब्धता की मात्रा भी कम होती है। कायदे से तो बहादुरगढ़ में ब्लड बैंक की जरूरत झज्जर से पहले है। यहां पर अस्पताल को 200 बेड का बनाया जा रहा है। जबकि झज्जर में महज 100 बेड का अस्पताल है। एचआइवी क्लीनिक होंगे शिफ्ट :

सिविल अस्पताल के अधिकारियों ने पूरे विचार-विमर्श के बाद अस्पताल में उस जगह को चिन्हित कर रखा जहां पर ब्लड बैंड बनाया जाएगा। इस हिस्से में फिलहाल लैब और एचआइवी क्लीनिक चल रहे हैं। एचआइवी क्लीनिक को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। अब तक जिस हिस्से में डिस्पेंसरी चल रही थी, वहां पर यह शिफ्ट होगा। उपकरण आ चुके हैं, अब सैटअप तैयार होगा :

अस्पताल प्रबंधन की कोशिश है कि नए साल से पहले सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक को चालू कर दिया जाए। उपकरण तो पहले ही आ चुके हैं। स्टाफ को ट्रेनिग भी दिलवाई जाएगी। जहां ब्लड बैंक बनेगा, वहां पर सैटअप तैयार किया जाएगा। इसके लिए मरम्मत कार्य होगा। यह जल्द शुरू करने की तैयारी है। वर्जन.

अस्पताल में ब्लड बैंक की स्थापना करना प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी।

--डा. प्रदीप शर्मा, पीएमओ, सिविल अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.