Move to Jagran APP

कवियों ने अपनी रचनाएं सुनाकर किया मंत्रमुग्ध

कवियों ने अपनी रचनाएं सुनाकर किया मंत्रमुग्ध

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 05:42 PM (IST)
कवियों ने अपनी रचनाएं सुनाकर किया मंत्रमुग्ध
कवियों ने अपनी रचनाएं सुनाकर किया मंत्रमुग्ध

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

prime article banner

कलमवीर विचार मंच की ओर से सेक्टर 9 स्थित जिमखाना क्लब में काव्योत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हिदी साहित्य सम्मेलन गुरुग्राम के संयोजक महेश बंसल व युवा कलमवीर रमाकांत उपाध्याय के सानिध्य में संपन्न इस काव्योत्सव की अध्यक्षता क्लब के प्रबंधक डीसी कौशिक ने की। युवा कवि अनिल भारतीय गुमनाम के निमंत्रण पर बहादुरगढ़ व दूर-दूर से आए कवियों ने जीवन के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी रचनाएं सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध किया। कई घंटों तक चले कविता सम्मेलन का संचालन चरखीदादरी से पधारी प्रख्यात कवयित्री पुष्पलता आर्य ने किया। 

कवि कृष्ण सौमित्र की सरस्वती वंदना से शुरू काव्योत्सव में जहां सतपाल स्नेही ने अपने गीतों की सस्वर प्रस्तुति से समां बांध दिया, वहीं कौशल समीर ने सूफियाना इश्क व मोहित कौशिक ने प्रेमियों के भाग्य पर आधारित गजलें सुनाकर वाहवाही बटोरी। चरखीदादरी से आई कवयित्री पुष्पलता आर्य ने देश की मिट्टी व तिरंगे को समर्पित अपने भावपूर्ण गीतों से सभागार में उपस्थित हर श्रोता को भारतीय होने पर गर्व का अहसास कराया। करुणेश वर्मा जिज्ञासु व राजकुमार गाइड ने अपनी कविताओं के माध्यम से जीवन को सकारात्मक सोच के साथ जीने का संदेश दिया। वीर मूवीज से जुड़े कलाकार विरेंद्र कौशिक सहित डॉ. मीना कुमारी सोलंकी व जगबीर कौशिक ने जहां नारी अस्मिता और कन्या भ्रूण हत्या जैसे संवेदनशील विषयों पर मार्मिक रचनाएं सुनाकर समाज को जागरूक करने का प्रयास किया वहीं अनिल भारतीय गुमनाम ने पर्यावरण संरक्षण व मानवीय मूल्यों जैसे गंभीर विषयों की भावपूर्ण प्रस्तुति से भावविभोर किया। हरियाणवी हास्य कलाकार झज्जर के कवि मास्टर महेंद्र ने हरियाणा रोडवेज में घटी घटना के बारे में अपनी अछ्वुत प्रस्तुति से खूब ठहाके लगवाए। रमेश सुखीजा ने भी सदा कल्पना में डूबे रहने वाले लोगों पर चुटीली टिप्पणियों से रंग जमाया। शिव ओम शिव ने अपने काव्यपाठ में प्रेम की वास्तविक परिभाषा बताने के अलावा फलों के राजा आम पर रोचक टिप्पणियां कीं। हांसी की युवा कवयित्री खुशबू जैन ने अपने मुक्तकों से खूब तालियां बटोरी। गुरूग्राम से पधारे रमाकांत उपाध्याय ने जीवन की विसंगतियों पर आधारित गजल सुनाकर वाहवाही लूटी और गीतकार कृष्ण गोपाल विद्यार्थी ने गीतों के माध्यम से मन की बात कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महेश बंसल ने अपनी साहित्यिक यात्रा की विस्तृत चर्चा करने के अलावा अपने धारदार मुक्तकों से श्रोताओं का दिल जीत लिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.