Move to Jagran APP

स्नातक प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, कालेजों ने शुरू की तैयारी

कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के दाखिलों की प्रक्रिया बहुत जल्द ही शुरू होने वाली है। पहले यह प्रक्रिया जून माह में ही शुरू हो जाया करती थी। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से अब तक शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में दाखिलों को लेकर विद्यार्थियों का इंतजार लंबा होता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 06:30 AM (IST)
स्नातक प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, कालेजों ने शुरू की तैयारी
स्नातक प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, कालेजों ने शुरू की तैयारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के दाखिलों की प्रक्रिया बहुत जल्द ही शुरू होने वाली है। पहले यह प्रक्रिया जून माह में ही शुरू हो जाया करती थी। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से अब तक शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में दाखिलों को लेकर विद्यार्थियों का इंतजार लंबा होता जा रहा है।

loksabha election banner

दाखिले के लिए अब तक उच्चतर शिक्षा की ओर से कोई दिशा-निर्देश भी जारी नहीं किए हैं। हालांकि कालेजों की ओर से दाखिले से संबंधित तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। साथ ही कालेज प्रबंधनों की ओर से विद्यार्थियों को भी दाखिले के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं। जैसे ही दाखिला प्रक्रिया शुरू होती है, वैसे ही कालेजों में तत्परता के साथ विद्यार्थियों का दाखिला करना शुरू कर दिया जाएगा। बहादुरगढ़ के विद्यार्थियों की पहली पसंद दिल्ली के कालेज

दिल्ली के साथ नजदीकी होने के कारण बहादुरगढ़ के अधिकांश विद्यार्थियों की पहली पसंद दिल्ली के ही कालेज होते हैं। डीयू से संबंधित कालेजों में विद्यार्थी दाखिला लेना पसंद करते हैं। पिछले कुछ सालों में यह ट्रेंड चलता आ रहा है। दरअसल विद्यार्थियों को 12वीं में 90 फीसद से ज्यादा अंक आए हैं। इतने अंकों वाले विद्यार्थी तो हर हाल में दिल्ली में ही पढ़ना पसंद करते हैं। उसके बाद रोहतक के कालेज विद्यार्थियों की दूसरी पसंद होते हैं। अगर इन दोनों स्थानों पर दाखिला न हो तो यहां के विद्यार्थी बहादुरगढ़ के कालेजों को चुनते हैं। बहादुरगढ़ शहर के तीन कालेजों में 2180 सीटों के लिए शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

बहादुरगढ़ में राजकीय कालेज, राजकीय महिला कालेज, वैश्य कालेज, राजकीय कालेज छारा व जसौर खेड़ी स्थित राजकीय महिला कालेज हैं। इनमें राजकीय कालेज में 1140, राजकीय महिला कालेज में 480 और वैश्य कालेज में 560 सीटें हैं। इन कालेजों में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पोर्टल खुलते ही इन कागजात की दो-दो प्रतियां रखें साथ

- आधार कार्ड

- दसवीं का प्रमाण पत्र

- 12वीं का प्रमाण पत्र

- डोमिसाइल सर्टिफिकेट

- जाति प्रमाण पत्र (एससीबीसी के लिए)

- गैप ईयर सर्टिफिकेट (जिनका गैप ईयर है)

- पासपोर्ट साइज फोटो

- जरूरत अनुसार आय का प्रमाण पत्र

- चरित्र प्रमाण पत्र

- ईमेल आइडी व मोबाइल नंबर

- माइग्रेशन सर्टिफिकेट

- बैंक खाते की पासबुक

- ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट

बहादुरगढ़ के कालेजों में कोर्स वाइज सीटों का ब्योरा

राजकीय कालेज

कोर्स सीट

बीए 320

बीए शाम 360

बीएससी नॉन मेडिकल 120

बीएससी मेडिकल 60

बीकॉम पास 120

बीकॉम ऑनर्स 60

बीसीए 60

बीबीए 40 राजकीय महिला कालेज

कोर्स सीट

बीए 320

बीएससी नॉन मेडिकल 20

बीएससी मेडिकल 20

बीकॉम 120 वैश्य महिला कालेज

बीए 160

बीकॉम 160

बीएससी नॉन मेडिकल 60

बीसीए 180 कालेज में जो भी छात्रा दाखिले के लिए पूछताछ करती है, उनका मोबाइल नंबर अपने रिकॉर्ड में दर्ज किया जा रहा है। जैसे ही ऑनलाइन दाखिला शुरू होता है तो संबंधित छात्राओं को फोन पर तुरंत इसकी सूचना दी जाएगी। दाखिलों को लेकर पूरी तैयारी है।

राजवंती शर्मा, प्राचार्या, वैश्य ग‌र्ल्स कालेज, बहादुरगढ़। आइटीआइ के दाखिले के नहीं खुला पोर्टल

आइटीआइ में दाखिले की प्रक्रिया पांच अगस्त से शुरू हो चुकी है, मगर अब तक पोर्टल नहीं खुला है। ऐसे में विद्यार्थियों को दाखिले के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 11 सितंबर तक आइटीआइ में दाखिले होने हैं। फिलहाल पोर्टल कब खुलेगा, इसकी जानकारी आइटीआइ प्रबंधन को नहीं है। अभी हरियाणा की ओर से भी कोई शेडयूल दाखिले को लेकर जारी नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.