Move to Jagran APP

न कोई मकान, न कोई रिहायश, आखिर किसको फायदा पहुंचाने के लिए अवैध कालोनी में बिछाई जा रही सीवर लाइन

- नजफगढ़ रोड से इस्सरहेड़ी रास्ते पर बैंक कालोनी व सेक्टर दस के बीच बनी एक अवैध कालोनी

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 09:55 PM (IST)
न कोई मकान, न कोई रिहायश, आखिर किसको फायदा पहुंचाने के लिए अवैध कालोनी में बिछाई जा रही सीवर लाइन
न कोई मकान, न कोई रिहायश, आखिर किसको फायदा पहुंचाने के लिए अवैध कालोनी में बिछाई जा रही सीवर लाइन

- नजफगढ़ रोड से इस्सरहेड़ी रास्ते पर बैंक कालोनी व सेक्टर दस के बीच बनी एक अवैध कालोनी की दो-तीन गलियों में बिछाई जा रही सीवर लाइन - नगर परिषद अधिकारियों की मिलीभगत का खुलासा होने पर अब चल रही इन सीवर लाइन को उखाड़ने की तैयारी जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

केंद्र सरकार की अटल मिशन फोर रीजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफोर्मेशन (अमृत) योजना के तहत बिछाई जा रही सीवर लाइन सवालों के घेरे में है। शहर के नजफगढ़ रोड से इस्सरहेड़ी रास्ते व उसके साथ लगती अवैध कालोनी में इस योजना के तहत नई सीवर लाइन बिछाई जा रही है। नगर परिषद की ओर से यह सीवर लाइन बिछाई जा रही है। जिस कालोनी में सीवर लाइन बिछाई जा रही है यहां पर न तो कोई मकान बना हुआ है और न ही यहां पर कोई रिहायश है। ऐसे में यहां पर सीवर लाइन बिछाई की कार्रवाई सवालों के घेरे में है कि आखिरकार किसको फायदा पहुंचाने के लिए यहां पर सीवर लाइन बिछाई जा रही है। लाखों रुपये की सीवर लाइन नगर परिषद के अधिकारियों की ओर से मिलीभगत करके बिछाई का काम किया जा रहा है। इस बात का खुलासा होने पर अब नप के अधिकारी इसे उखाड़ने की बात कर रहे हैं। हालांकि यह लाइन कब उखाड़ी जाएगी, इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। भले ही इस लाइन को उखाड़ दिया जाए लेकिन जब यह लाइन बिछाई जा रही थी तो उस समय नप के अधिकारी कहां सोए हुए थे। ऐसे में उनकी लापरवाह कार्यशैली की वजह से नप को लाखों रुपये का चूना लग रहा है। गौरतलब है कि अमृत योजना के तहत सिर्फ वैध कालोनियों में ही सीवर लाइन बिछाई का प्रविधान है। अवैध कालोनियों में अब तक सीवर लाइन बिछाने की मंजूरी कहीं पर भी सरकार की ओर से नहीं दी गई है। अमृत योजना के सीवर लाइन प्रोजेक्ट में देरी, अब तक 86 फीसद काम ही हुआ पूरा:

अमृत योजना के तहत करीब 51 किलोमीटर नई सीवर लाइन बिछाई जानी थी। इसके तहत करीब 47 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन डाली जा चुकी है। करीब 86 फीसद काम पूरा हो चुका है। अभी नजफगढ़ रोड व नाहरा-नाहरी रोड पर सीवर लाइन बिछाई का काम शेष है। यह काम भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। वित्तीय स्थिति के रूप में सीवर प्रोजेक्ट के तहत करीब 35 करोड़ की राशि खर्च हो चुकी है। दिसंबर 2018 में सीवर लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ था। मगर कई अड़चनों की वजह से इस काम में फिलहाल देरी चल रही है। वर्जन..

नजफगढ़ रोड से इस्सरहेड़ी रास्ता एक रेवेन्यू रास्ता है। यहां पर हमारी ओर से सीवर लाइन बिछाई गई है। अगर साथ लगती किसी अवैध कालोनी में भी सीवर लाइन बिछाई गई है तो यह गलत है। इसे उखाड़ा जाएगा। अवैध कालोनी में कहीं पर भी कोई सीवर लाइन नहीं बिछाई जाएगी।

-अमन राठी, एमई, नगर परिषद, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.