Move to Jagran APP

88.68 लाख की धोखाधड़ी का मामला : 10 से ज्यादा खातों में ट्रांसफर कर एटीएम से निकाले थे पैसे

नगर परिषद के प्रधानमंत्री आवास योजना के खाते से चेक क्लोनिग करके 88.68 लाख रुपये उड़ा लेने के मामले में रिकॉर्ड जुटाने में ही पुलिस के पसीने छूट रहे हैं। 11 दिनों तक बिहार की खाक छानकर लौटी पुलिस सोमवार को फिर से दिल्ली पहुंची। जिस बैंक में चेक लगाए गए थे वहां से रिकॉर्ड जुटाया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 06:30 AM (IST)
88.68 लाख की धोखाधड़ी का मामला : 10 से ज्यादा खातों में ट्रांसफर कर एटीएम से निकाले थे पैसे
88.68 लाख की धोखाधड़ी का मामला : 10 से ज्यादा खातों में ट्रांसफर कर एटीएम से निकाले थे पैसे

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : नगर परिषद के प्रधानमंत्री आवास योजना के खाते से चेक क्लोनिग करके 88.68 लाख रुपये उड़ा लेने के मामले में रिकॉर्ड जुटाने में ही पुलिस के पसीने छूट रहे हैं। 11 दिनों तक बिहार की खाक छानकर लौटी पुलिस सोमवार को फिर से दिल्ली पहुंची। जिस बैंक में चेक लगाए गए थे, वहां से रिकॉर्ड जुटाया गया।

loksabha election banner

इस बीच बिहार की छानबीन से पता लगा है कि शातिर ने एक-दो नहीं बल्कि 10 से ज्यादा खातों में पैसे ट्रांसफर करके एटीएम से निकाले थे। जितने भी खातों में पैसे ट्रांसफर हुए, वे बिल्कुल साफ कर दिए गए। ऐसे में ठगी का यह मकड़जाल कई बैंकों की शाखाओं तक फैल गया। इसीलिए पुलिस को सभी से रिकॉर्ड जुटाना पड़ रहा है। सोमवार को पुलिस ने दिल्ली पहुंचकर पंजाब नेशनल बैंक से शेष रिकॉर्ड तलब किया। जो 10 चेक लगाए गए थे, वे पुलिस हासिल कर चुकी है। इनमें से आठ तो पास हो गए थे और एक्सिस बैंक के दो चेक रुक गए थे। इनमें से भी एक का पैसा खाते से निकल चुका था, लेकिन ऐन वक्त पर पकड़ में आने के बाद पैसा उसी वक्त वापस आ गया था। बता दें कि जिस खाते में चेक से पैसे ट्रांसफर करवाए गए, वह बिहार के गोपालगंज की शाखा का है। मगर चेक दिल्ली में लगाए गए थे। पैसे 23 जुलाई से 17 अगस्त के बीच निकाले गए। फर्जी आइडी से खुलवा रखे हैं सभी खाते

अब तक जितने भी बैंकों से इस ठगी के मामले को कनेक्शन मिला है, वहां के खातों को चेक करवाया गया। सभी खातों में एक ही आइडी का इस्तेमाल किया गया। वह भी फर्जी है। पुलिस ने बिहार में पूछताछ की, मगर ज्यादा कुछ हासिल नहीं हुआ। जहां पर चेक लगाए गए, वहां की सीसीटीवी फुटेज भी चेक की गई, मगर उसमें साफ तौर पर कुछ नजर नहीं आ रहा। नप के स्टाफ से भी की गई पूछताछ

सोमवार को पुलिस द्वारा नगर परिषद के स्टाफ से भी पूछताछ की गई। चेक बुक और अन्य मामलों को लेकर पुलिस ने अपनी जांच को आगे बढ़ाया। पुलिस का कहना है जो पास हुए चेक बरामद किए गए हैं, उनकी फोरेंसिक जांच करवाई जाएगी। दिल्ली के बैंक से काफी रिकॉर्ड लिया जा रहा है। सोमवार को भी टीम को वहां पर भेजा गया। कुछ रिकॉर्ड बिहार से मिल गया है। इस आधार पर जांच आगे बढ़ाई जा रही है।

सुनील कुमार, एसएचओ, थाना शहर, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.