Move to Jagran APP

डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने से किया इकार, अब गेंद सरकार के पाले में

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: मुंडका-बहादुरगढ़ ग्रीन लाइन पर हरियाणा के बहादुरगढ़

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 11:15 PM (IST)
डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने से किया इकार, अब गेंद सरकार के पाले में
डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने से किया इकार, अब गेंद सरकार के पाले में

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

मुंडका-बहादुरगढ़ ग्रीन लाइन पर हरियाणा के बहादुरगढ़ में पड़ने वाले तीनों स्टेशनों के नाम बदलने से डीएमआरसी से इकार कर दिया है। डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने के लिए मौजूदा स्टेशनों के नाम को लेकर तैयार किए गए साफ्टवेयर व पूरे सिस्टम को अपडेट करने में लगने वाले लंबे समय का हवाला दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि 4 नवंबर 2015 को मेट्रो की ओर से जिला प्रशासन के माध्यम से मेट्रो स्टेशनों के नाम को लेकर मागे गए दावे, आपत्ति व सुझाव में बहादुरगढ़ की जनता द्वारा कोई भी सुझाव नहीं दिया गया था। ऐसे में डीएमआरसी की ओर से बहादुरगढ़ के किसी भी स्टेशन के नाम को बदलने की गुंजाइश कम ही है। हालाकि बहादुरगढ़ के तहसीलदार ने उपायुक्त को रिपोर्ट दी है कि बस स्टैड शहर से बाहर शिफ्ट हो रहा है। ऐसे में बस स्टैड के नाम से मेट्रो स्टेशन का नाम रखने को कोई औचित्य नहीं है। तहसीलदार की रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त के नेतृत्व में मेट्रो अधिकारियों, एसडीएम समेत अन्य अधिकारियों की कमेटी ने बहादुरगढ़ की जनता के सुझाव पर यहा के मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने के लिए हरियाणा सरकार के नगर योजनाकार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को फाइल भेजी है। अब यहा के स्टेशनों का नाम बदलने का फैसला हरियाणा सरकार के पाले में पहुच गया है। अगर सरकार की ओर से मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने का फैसला लिया जाता है तो इसमें डीएमआरसी ने भी किसी तरह की आपत्ति करने से इकार किया है, फिर चाहे सिस्टम अपडेट करने में कितना भी समय क्यों ना लगे। डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने में आनाकानी भले ही की हो लेकिन यह भी बात कही है कि अगर हरियाणा सरकार मेट्रो स्टेशनों का नाम बदलने का निर्णय लेती है तो उसे लागू करते हुए स्टेशनों का नाम बदलने की कार्रवाई कर दी जाएगी। सिटी पार्क मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने के लिए आया था अकेले दुष्यंत चौटाला का सुझाव, नहीं किया गया स्वीकार:

दरअसल, मेट्रो स्टेशनों के नाम जब डीएमआरसी की ओर से रखे गए थे तो इन नामों को लेकर आपत्ति, दावे व सुझाव मागे गए थे। 4 नवंबर 2015 को सार्वजनिक नोटिस जारी कर डीएमआरसी ने जिला उपायुक्त के मार्फत ये सुझाव मागे थे। इस दौरान बहादुरगढ़ की जनता ने कोई सुझाव नहीं दिया। हालाकि सासद दुष्यंत चौटाला ने सिटी पार्क मेट्रो स्टेशन का नाम ताऊ देवीलाल के नाम से करने का सुझाव दिया था, इसके अलावा लोगों ने बस स्टैंड स्टेशन को बहादुरगढ़ सिटी और मार्डन इंडस्ट्रियल एस्टेट कोमार्डन इंडस्ट्रियल एस्टेट बहादुरगढ़ करने के लिए लिखा था। जिस पर कोई फैसला नहीं लिया गया था। इसी के चलते डीएमआरसी ने तीनों स्टेशनों के नाम से पूरा साफ्टवेयर व सिस्टम तैयार कर लिया, जिसे अगर अब किसी स्टेशन का नाम बदलते है तो काफी लंबा समय इस सिस्टम को नए नाम से अपडेट करने में लग जाएगा।

सतीश तहलान व सामाजिक संगठनों की माग पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजी फाइल: एसडीएम

इस बारे में एसडीएम जगनिवास ने बताया कि सतीश तहलान व सामाजिक संगठनों की ओर मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने को लेकर एक ज्ञापन दिया था। इसी के चलते उपायुक्त ने कुछ दिन पहले मेट्रो व प्रशासन के अधिकारियों की कमेटी की बैठक ली थी। बैठक में डीएमआरसी की ओर से स्टेशनों का नाम बदलने से इकार करने पर सर्वसम्मति से हरियाणा में पड़ने वाले मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव पास कर इसकी फाइल सरकार को भेजी गई है। अब सरकार ही इस दिशा में कोई निर्णय लेगी। बहादुरगढ़ के नाम से होने चाहिए मेट्रो स्टेशनों के नाम: सतीश

सामाजिक कार्यकर्ता सतीश तहलान ने बताया कि बहादुरगढ़ के तीनों मेट्रो स्टेशन के नाम में बहादुरगढ़ नहीं है। इससे यह ही नहीं पता चलता कि ये स्टेशन कहा के है। साथ ही बस स्टैड यहा से शिफ्ट होना है तो इस स्टेशन का नाम बस स्टैड रखने को कोई औचित्य नहीं। उन्होंने मेट्रो स्टेशनों के नाम बहादुरगढ़ से रखने की माग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.