Move to Jagran APP

आज और कल बारिश के आसार, हाई फ्लड लेवल तक पहुंची मुंगेशपुर ड्रेन से शहर के बड़े हिस्से को खतरा

इससे ड्रेन में पानी का स्तर और बढ़ने की संभावना है। खतरा यह है कि कहीं ड्रेन के ऊपर से पानी कालोनियों तक पहुंचने की नौबत न आ जाए। पिछले दो दिनों में इसी ड्रेन के पानी से जहां छोटूराम नगर का काफी हिस्सा जलमग्न हो गया था वहीं शहर का एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बंद पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 06:20 PM (IST)
आज और कल बारिश के आसार, हाई फ्लड लेवल तक पहुंची मुंगेशपुर ड्रेन से शहर के बड़े हिस्से को खतरा
आज और कल बारिश के आसार, हाई फ्लड लेवल तक पहुंची मुंगेशपुर ड्रेन से शहर के बड़े हिस्से को खतरा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

शहर से गुजरने वाली मुंगेशपुर ड्रेन इस बार भारी बरसात के कारण हाई फ्लड लेवल (बाढ़ का उच्च स्तर) तक पहुंच चुकी है। अब दो दिन और बारिश के आसार हैं। इससे ड्रेन में पानी का स्तर और बढ़ने की संभावना है। खतरा यह है कि कहीं ड्रेन के ऊपर से पानी कालोनियों तक पहुंचने की नौबत न आ जाए। पिछले दो दिनों में इसी ड्रेन के पानी से जहां छोटूराम नगर का काफी हिस्सा जलमग्न हो गया था, वहीं शहर का एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बंद पड़ा है। ड्रेन ओवरफ्लो होने के कारण यह प्लांट पानी में डूबा हुआ है। ड्रेन के किनारों को मजबूत करने के लिए बुधवार को सिचाई विभाग की टीम जुटी रही। इससे छोटूराम नगर की तरफ ड्रेन के पानी का बहाव फिलहाल रुक गया है। रोहतक व सोनीपत के अलावा दिल्ली के कुछ हिस्से का आ रहा पानी :

इस बार भारी बरसात हो चुकी है। ऐसे में मुंगेशपुर ड्रेन में रोहतक और सोनीपत जिले का बरसात पानी भी आ रहा है। पीछे से कई छोटी-छोटी ड्रेनों को इस बड़ी ड्रेन में ही जोड़ा गया है। इस कारण दिल्ली के बाहरी एरिया का पानी भी इसी ड्रेन में आ रहा है। इसी कारण यह इन दिनों हाई फ्लड लेवल तक पहुंच चुकी है। मगर दिक्कत तो यह है कि 16 और 17 सितंबर को भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। यदि तेज बारिश हुई तो उससे इस ड्रेन में पानी का स्तर और बढ़ सकता है। इससे ड्रेन के ऊपर से ही पानी बहना शुरू हो सकता है। चालू नहीं हो सका है सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट :

मुंगेशपुर ड्रेन ओवरफ्लो होने से तीन फीट से ज्यादा पानी में डूबे 18 एमएलडी क्षमता के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट को बंद किया गया है। यह अभी चालू नहीं हो पाएगा। इससे समूचे लाइन पार क्षेत्र और आसपास के हिस्से में भी संकट खड़ा हो रखा है। वहीं नजफगढ़ रोड पर स्थित 36 एमएलडी क्षमता के प्लांट का पानी भी ड्रेन में नहीं जा पा रहा है। यहां पर भी स्थिति ओवरफ्लो होने के कारण विभाग ने चार पंप लगाए हैं ताकि प्लांट के ट्रीट किए पाने को लिफ्ट करके ड्रेन में डाला जा सके। दिल्ली के झाड़ौदा में आबादी एरिया में घुसने लगा पानी :

मुंगेशपुर ड्रेन ओवरफ्लो होने के कारण शहर से सटे दिल्ली के झाड़ौदा में भी आफत खड़ी हो रखी है। यहां पर खेत तो पूरी तरह पानी में डूबे हुए हैं अब यहां से पानी सड़क के ऊपर से आबादी एरिया की तरफ बहना शुरू हो गया है। झाड़ौदा के निवासियों ने बताया कि इस स्थिति से निपटने के लिए अभी दिल्ली प्रशासन की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया है। लोगों ने बताया कि बहादुरगढ़ के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से निकलने वाले पानी के कारण यह स्थिति बनी हुई है। इधर, बहादुरगढ़ के जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ संदीप दुहन ने बताया कि प्लांट से निकलने वाले पानी को चार पंपों के सहारे सीधा ड्रेन में डाला जा रहा है, क्योंकि ड्रेन ओवर फ्लो होने के कारण प्लांट का पानी नाले के जरिये ड्रेन में नहीं जा पा रहा था। वर्जन..

मशीन के जरिये मुंगेशपुर ड्रेन के किनारों को मजबूत किया जा रहा है। दो दिन पहले छोटूराम नगर की तरफ जो पानी का बहाव था, उसे रोक दिया गया है। भारी बरसात के कारण यह स्थिति बनी हुई है। पीछे से दो जिलों और कुछ दिल्ली के एरिया का पानी भी आ रहा है। विभाग पूरी तरह सतर्क है।

-राहुल गिल, एसडीओ, सिचाई विभाग, बहादुरगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.