Move to Jagran APP

सेक्टर छह आरडब्ल्यूए की चुनाव प्रक्रिया रद, कालेजियम के 15 सदस्यों की याचिका पर स्टेट रजिस्ट्रार ने दिया फैसला

- फर्म एवं सोसायटी के स्टेट रजिस्ट्रार के फैसले पर याचिकाकर्ताओं में खुशी का माहौल

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 07:10 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 07:10 AM (IST)
सेक्टर छह आरडब्ल्यूए की चुनाव प्रक्रिया रद, कालेजियम के 15 सदस्यों की याचिका पर स्टेट रजिस्ट्रार ने दिया फैसला
सेक्टर छह आरडब्ल्यूए की चुनाव प्रक्रिया रद, कालेजियम के 15 सदस्यों की याचिका पर स्टेट रजिस्ट्रार ने दिया फैसला

- फर्म एवं सोसायटी के स्टेट रजिस्ट्रार के फैसले पर याचिकाकर्ताओं में खुशी का माहौल फोटो-27: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

शहर के सबसे पुराने सेक्टर छह की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के चुनाव की प्रक्रिया को रद कर दिया है। फर्म एवं सोसाइटी के स्टेट रजिस्ट्रार जगबीर सिंह छिल्लर की अदालत ने एसोसिएशन के 15 कॉलेजियम सदस्यों की ओर से डाली गई याचिका पर सुनवाई के दौरान यह फैसला दिया है। इससे याचिकाकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई। स्टेट रजिस्ट्रार ने अपने फैसले में कहा कि याचिका की सुनवाई के दौरान उन्होंने पाया कि पूरी चुनाव प्रक्रिया में नियमों की अनदेखी की गई है, लिहाजा इस पूरी प्रक्रिया को ही रद किया जाता है।

दरअसल, कुछ दिनों पहले कॉलेजियम के 15 नवनिर्वाचित सदस्यों ने एसोसिएशन की चुनावी प्रक्रिया को फर्म एवं सोसाइटी के स्टेट रजिस्ट्रार की अदालत में चुनौती दी थी। उन्होंने चुनावी प्रक्रिया में धांधली, बोगस वोट बनाने और चुनाव में पर्याप्त समय ना देने का आरोप लगाया था। सोसाइटी के स्टेट रजिस्ट्रार ने याचिका स्वीकार करते हुए निर्वाचन अधिकारी तेजवीर सिंह, फर्म एवं सोसायटी की जिला रजिस्ट्रार संजीत कौर, उनके पद और एडहॉक कमेटी के सदस्यों को 26 फरवरी को रिकार्ड समेत पेश होने के निर्देश दिए थे। मगर 26 फरवरी को सिर्फ प्रतिवादी पक्ष से जिला रजिस्ट्रार कार्यालय से क्लर्क सतीश ही रिकार्ड समेत पेश हुए। ऐसे में याचिका की सुनवाई करते हुए इस चुनावी प्रक्रिया को स्टेट रजिस्ट्रार ने रद कर दिया। कॉलेजियम सदस्य जयपाल सांगवान, सज्जन सिंह, सुरेश कुमार, श्रीभगवान, धर्मवीर, दीपक कुमार, रामकरण, सुखवीर, सतपाल सिंह, सुनील कुमार, ईश्वर सिंह, सुदेश, एसएन देशवाल, महताब सिंह व वरवीन तायल ने याचिका दायर की थी। एसोसिएशन का बैंक खाता सील करने को लिख रखा है पत्र:

फर्म एवं सोसाइटी की जिला रजिस्ट्रार को सेक्टर छह आरडब्ल्यूए के कॉलेजियम सदस्य जयपाल सांगवान, धर्मवीर सिंह व सुरेश ने पत्र लिखकर एसोसिएशन के बैंक खाते को सील करने की मांग की थी। इन सदस्यों का कहना था कि उनकी ओर से आरडब्ल्यूए की चुनावी प्रक्रिया को सोसाइटी के स्टेट रजिस्ट्रार की अदालत में चुनौती दी गई थी। अब यह चुनावी प्रक्रिया रद हो गई है। ऐसे में बैंक खाते का दुरुपयोग किया जा सकता है। इसीलिए एसोसिएशन के बैंक खाते को सील कर दिया जाए, ताकि बैंक में मौजूद पैसों का कोई दुरुपयोग ना कर सके। 24 जनवरी को हुआ था कॉलेजियम का चुनाव, 14 को चुनी गई थी कार्यकारिणी:

सेक्टर छह आरडब्ल्यूए में 55 कॉलेजियम सदस्य हैं और 4 संस्थापक सदस्य हैं। ये सदस्य ही प्रधान समेत कार्यकारिणी के अन्य पदाधिकारियों का चयन करते हैं। इन्हीं सदस्यों में से ही कार्यकारिणी के पदाधिकारी चुने जाते हैं। 24 जनवरी को निर्वाचन अधिकारी तेजवीर गुलिया की देखरेख में कॉलेजियम का चुनाव हुआ था, जिसमें 20 सदस्य चुनकर आए थे। 35 सदस्य पहले ही निर्विरोध चुने गए थे। इसके बाद 14 फरवरी को कार्यकारिणी का चुनाव हुआ था, जिसमें महिपाल गुलिया प्रधान, सहदेव दहिया उपप्रधान, राजकुमार राठी महासचिव, कुलदीप सिंह सह सचिव व धर्मवीर शर्मा कोषाध्यक्ष चुने गए थे। वर्जन..

मुझे अभी पता चला है कि स्टेट रजिस्ट्रार ने चुनाव प्रक्रिया रद कर दी है। यह बिल्कुल ही एकतरफा फैसला है। हमें इसकी कोई जानकारी नहीं थी और ना ही सुनवाई और जवाब देने के लिए हमें पूरा मौका दिया गया। हम कानून का सम्मान करते हैं और इस फैसले के खिलाफ हम इसी सप्ताह में फर्म एवं सोसाइटी के स्टेट जनरल रजिस्ट्रार को अपील दायर करेंगे।

-महिपाल गुलिया, प्रधान, सेक्टर छह आरडब्ल्यूए, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.