Move to Jagran APP

शाबाश : जगाधरी के लाल को गवर्नर के हाथों मिलेगा चिल्ड्रेन ब्रेवरी अवॉर्ड

जगाधरी के सेक्टर-17 में गैस सिलेंडर से भड़की आग से घिरा बुजुर्ग दंपती को मास्टर रुद्र की सूझबूझ से सही सलामत बचा लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 07:00 AM (IST)
शाबाश : जगाधरी के लाल को गवर्नर के हाथों मिलेगा चिल्ड्रेन ब्रेवरी अवॉर्ड
शाबाश : जगाधरी के लाल को गवर्नर के हाथों मिलेगा चिल्ड्रेन ब्रेवरी अवॉर्ड

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जगाधरी के सेक्टर-17 में गैस सिलेंडर से भड़की आग से घिरा बुजुर्ग दंपती को मास्टर रुद्र की सूझबूझ से सही सलामत बचा लिया गया। बीमार बुजुर्ग जिस समय आग की लपटों में घिरे थे उस समय मास्टर रुद्र पढ़ाई कर रहा था और घर से निकली आग की पलटों को देखकर बिना समय गंवाए फायर ब्रिगेड को फोन किया। फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर नहीं पहुंच पा रही थी, तो उसने सेक्टर-17 के मुख्य मार्ग पर पहुंचकर टीम को साथ लेकर दमकल की गाड़ी में सवार होकर मौके पर पहुंच गया। मास्टर रुद्र की सही समय पर दमकल की टीम को सूचना मिलने के बाद रेस्क्यू कर बुजुर्ग दंपती के साथ एक छोटे बच्चे को सही सलामत बचा लिया गया। अब मास्टर रुद्र को गवर्नर 26 जनवरी को शहर में पुलिस लाइन चिल्ड्रेन ब्रेवरी अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे।

loksabha election banner

सेक्टर-17 में मकान नंबर 2618-19 में रहने वाले संजीव का 11 वर्षीय बेटा मास्टर रुद्र वर्ष 2018 में स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल में छठीं का छात्र था। स्कूल से आकर वह घर पर पढ़ाई कर रहा था कि उसके सामने वाले मकान नंबर 2587 निवासी वीपी गुप्ता के मकान से आग की लपटें निकलने लगी। आग लपट निकलने से आसपास के लोगों की चीख पुकार की आवाज मास्टर रुद्र तक पहुंची। वह फौरन पढ़ाई उसे उठकर बाहर निकला तो देखा कि सामने वाले घर से आग की तेज लपटें निकल रही थी। यह देख उसने फोन से फायर ब्रिगेड के आपातकालीन नंबर पर फोन करके आग लगने की सूचना दे दी। फायर ब्रिगेड की टीम को रुद्र द्वारा बताए गए पते पर पहुंचने में देर हो रही थी, कि वह अपने सेक्टर के मेन रोड पर पहुंच गया। वहां पहुंची दमकल की टीम की गाड़ी में सवार होकर मौके पर पहुंचा और बचाव व राहत कार्य में जुट गया, तब जाकर वीपी पांडेय और उनकी पत्नी के साथ एक मासूम बच्चे की जान बचाई जा सकी। मास्टर रुद्र के इस साहस की चर्चा होने लगी और प्रशासन व स्कूल की तरफ से उसे सम्मानित किया गया। अब 26 जनवरी को अंबाला शहर पुलिस लाइन ग्राउंड में होने वाले समारोह में राज्यपाल के हाथों मास्टर रुद्र को चिल्ड्रेन ब्रेवरी अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.