Move to Jagran APP

घर-घर जाकर जल बचा रही गांव की टीम

जल की बर्बादी को रोकने के लिए ग्राम पंचायतों में टीमों को उतारा गया है। ताकि वह घर-घर जाकर पानी को बर्बाद होने से बचा सके।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 07:50 AM (IST)
घर-घर जाकर जल बचा रही गांव की टीम
घर-घर जाकर जल बचा रही गांव की टीम

जागरण संवाददाता, अंबाला : जल की बर्बादी को रोकने के लिए ग्राम पंचायतों में टीमों को उतारा गया है। ताकि वह घर-घर जाकर पानी को बर्बाद होने से बचा सके। अंबाला जिले की करीब 397 ग्राम पंचायतों में अलग-अलग टीम बनाई गई है। इनमें गांवों के सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने-अपने गांवों में लोगों को पानी बचाने के प्रति जागरूक करेंगे। ताकि जल संचय किया जा सके। साथ ही दूसरे लोगों को पानी मिल सके। क्योंकि गांवों में अधिकतर लोग पानी का नल खुला छोड़ देते हैं, जिससे दूसरे घरों को पानी नहीं मिल पाता है। समय पर ही जरूरतमंद पानी इस्तेमाल करें। इसके अलावा टीम घरों की रिपोर्ट बनाकर विभाग को भी दे रही है। पानी को बचाने की जिम्मेदारी विलेज वाटर सेवर कमेटी को दी गई है।

loksabha election banner

--------------

नालियों में बहता है पानी

गांवों में अधिकतर लोग ट्यूबवेल बनाकर पशुओं के लिए पानी भर लेते हैं। इसके बाद जो पानी बच जाता है उसे नालियों में बहा दिया जाता है। इसके अलावा कुछ लोग घरों में टोटियों को खुला छोड़ देते हैं, जिससे दिनभर पानी बहता रहता है। गर्मी में यह समस्या अधिक हो जाती है।

------------ सबमर्सिबल के 500 कनेक्शन बंद कराए

घरों में लोगों ने विभाग को बिना सूचना दिए सबमर्सिबल लगाए हैं, जिसके कारण पानी की बर्बादी अधिक होती है। ऐसे ही करीब 500 अवैध कनेक्शन विभाग ने बंद किए हैं। साथ ही उनके यहां पर नए कनेक्शन लगाए।

---------

ग्राम पंचायत स्तर पर टीम गठित की है। जो घर-घर जाकर लोगों को पानी बचाने के प्रति जागरूक कर रही है। इनमें गांवों के सदस्यों को भी जोड़ा गया है।

अमित खोसला, जिला सलाहकार, जन स्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.