Move to Jagran APP

ट्विनसटी और कुरुक्षेत्र जिले को मिली सीएनजी की सौगात

पेट्रोल और डीजल से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीएनजी एक बड़ा विकल्प बनाकर उभरा है। केंद्र से ट्विनसिटी और धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में सीएनजी प्लांट लागाने के लिए हरी झंडी मिली है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 06:50 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 06:50 AM (IST)
ट्विनसटी और कुरुक्षेत्र जिले को मिली सीएनजी की सौगात
ट्विनसटी और कुरुक्षेत्र जिले को मिली सीएनजी की सौगात

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : पेट्रोल और डीजल से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीएनजी एक बड़ा विकल्प बनाकर उभरा है। केंद्र से ट्विनसिटी और धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में सीएनजी प्लांट लागाने के लिए हरी झंडी मिली है। इसके लिए दोनों जिलों में सीएनजी को स्टोर करने के लिए एक बड़ा प्लांट बनाया जाना है। साथ ही सीएनजी की पंप तक सप्लाई देने के लिए पाइप लाइन बिछाई जानी है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पहले चरण का काम पूरा करने के लिए 2023 तक समय दिया गया है। पहले फेज में पाइप लाइन बिछाने के लिए 330 करोड़ रुपये हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) को आवंटित कर दी गई है।

loksabha election banner

अंबाला जिले के ब्लाक वन, ब्लाक टू, बराड़ा, नारायणगढ़, साहा और शहजादपुर के मुख्य मार्ग तक सीएनजी की पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू होना है। इन ब्लाक के मुख्य बाजार में सीएनजी के पंप खोलने की भी योजना है। इसके लिए सबसे पहले उन प्रमुख स्थानों पर सीएनजी पंप स्थापित होंगे जहां से होकर सीएनजी वाले वाहनों की आवाजाही अधिक होती है। हिदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के सीएनजी वितरण के क्षेत्र में काम करने वाली शाखा ने इसके लिए सर्वे कराना शुरू कर दिया है। सर्वे की अंतिम रिपोर्ट आने के बाद सीएनजी वाले पेट्रोल पंप खोलने के लिए स्थान की संस्तुति एचसीपीएल मुख्यालय बहादुरगढ़ से होगा। एचसीपीएल की तरफ से निविदा निकाली गई और 330 करोड़ रुपये का टेंडर पाइप लाइन बिछाने के लिए कर दिया गया है।

जीआर क्रांस्ट्रक्शन कंपनी बिछा रही पाइप लाइन

पानीपत की जीआर कंपनी को पहले फेज में 10 किमी पाइप लाइन बिछाने का काम मिला है। सेक्टर 10 से जीटी रोड तक पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू हो चुका है। इस पर साढ़े सात करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी तरह अन्य दूसरी कंपनी को जलबेड़ा से अंबाला शहर की पाइप लाइन में मिलने का जिम्मा मिला है।

पांच फुट नीचे रहेगी पाइप लाइन

सीएनजी की पाइप लाइन को सड़क से पांच फुट नीचे बिछाया जा रहा है, ताकि सड़क पर किसी भी तरह का दबाव पड़ने पर सीएनजी की पाइप लाइन को किसी तरह का नुकसान न हो। बिछाई ला रही पाइप लाइन को डैमेज कंट्रोल करने के लिए विशेष तौर पर एक परत भी डाली जा रही है, जिससे दुर्घटना की आशंका कम हो।

वर्जन

फोटो : 01

हिदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के प्रतिनिधि पाइप लाइन बिछाने की परमीशन के लिए आए थे। पाइप लाइन बिछाने की अनुमति एचपीसीएल को दे दी गई है। इसके लिए जिस जिस विभाग की सड़क अथवा जमीन में यह पाइप लाइन बिछाइ जाएगी उसको भी सूचना कार्यालय के माध्यम से भेजी जा रही है।

- अशोक कुमार शर्मा, उपायुक्त अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.