Move to Jagran APP

13 हजार पेंशनधारकों का नहीं बना परिवार पहचान पत्र

परिवार पहचान पत्र न होने की स्थिति में किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। क्योंकि सभी योजनाएं परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जोड़ी जाएंगी। ऐसा ही कुछ पेंशन को लेकर भी होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 06:38 AM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 06:38 AM (IST)
13 हजार पेंशनधारकों का नहीं बना परिवार पहचान पत्र
13 हजार पेंशनधारकों का नहीं बना परिवार पहचान पत्र

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : परिवार पहचान पत्र न होने की स्थिति में किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। क्योंकि सभी योजनाएं परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जोड़ी जाएंगी। ऐसा ही कुछ पेंशन को लेकर भी होगा। इसके बावजूद भी पेंशनधारक इसको लेकर पूरी तरह से सचेत नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि काफी हद तक पेंशनधारकों ने अपने परिवार पहचान पत्र बनवा भी लिए हैं।

loksabha election banner

समाज कल्याण विभाग के डाटा के मुताबिक जिला में 1 लाख 29 हजार पेंशनधारक हैं। जो विभाग से अलग-अलग योजना में पेंशन का लाभ ले रहे हैं। इनमें से 1 लाख 13 हजार लोग ही अपना परिवार पहचान पत्र बनवा चुके हैं, लेकिन 12 हजार ने अभी भी इसमें कोई रूचि नहीं दिखायी या फिर यूं कहे यहां पर जागरूकता की कमी है। हालांकि विभाग की ओर से सचेत किया जा रहा है। जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से सभी पेंशनधारकों को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन उसके बावजूद सभी पेंशनधारक इसको लेकर पूरी तरह जागरूक नहीं है। जबकि सभी को यह बनवाया जाना लाजिमी है।

---- -पेंशन न कट जाए इसी कारण बनवा रहे पीपीपी

लोग सिर्फ डर के कारण ही परिवार पहचान पत्र बनवा रहे हैं। क्योंकि उनमें डर है कि परिवार पहचान पत्र नीरे बनवाने पर उनकी पेंशन कटेगी। कुछ लोगों की पेंशन कट भी रही, जिसके चलते लोग पेंशन कार्यालय में अपने परिवार पहचान पत्र लेकर पहुंच रहे हैं, जहां उन्हें पत्र बनवाने की अपील की जा रही है।

------ -पेंशनधारकों को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए कहा जा रहा है, इसी कारण काफी पेंशनधारकों ने पीपीपी बनवा लिए हैं, लेकिन अभी भी करीब 12 हजार के बाकी हैं।

विनोद कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.