Move to Jagran APP

कैदी ने आत्महत्या से पहले बाजू पर लिखा था-राकेश लोहचब मेरी मौत का जिम्मेदार

बुधवार को अंबाला सेंट्रल जेल में फंदा लगाकर आत्महत्या करने वाले कैदी विजयपाल के बाएं हाथ पर राकेश लोहचब मेरी मौत का जिम्मेदार लिखा मिला।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:10 AM (IST)
कैदी ने आत्महत्या से पहले बाजू पर लिखा था-राकेश लोहचब मेरी मौत का जिम्मेदार
कैदी ने आत्महत्या से पहले बाजू पर लिखा था-राकेश लोहचब मेरी मौत का जिम्मेदार

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : बुधवार को अंबाला सेंट्रल जेल में फंदा लगाकर आत्महत्या करने वाले कैदी विजयपाल के बाएं हाथ पर राकेश लोहचब मेरी मौत का जिम्मेदार लिखा मिला। वीरवार को अंबाला शहर के नागरिक अस्पताल में शव का तीन डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमार्टम किया।

loksabha election banner

इससे पूर्व सीजेएम अनीता रानी ने विजयपाल की पत्नी बिरमा व बेटे अजय के बयान दर्ज किए। अब जांच की जा रही है कि विजयपाल ने मरने से पहले खुद लिखा था या किसी बंदी से लिखवाया था। जांच में राकेश लोहचब की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बता दें विवादों के चलते जेल उपाधीक्षक राकेश लोहचब का बुधवार को ही पंचकूला तबादला कर दिया गया था।

------

इस तरह से लगाया था फंदा

गौरतलब है सेंट्रल जेल में हत्या मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे विजयपाल ने बुधवार को चादर का फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली थी। विजयपाल पर पिछले माह ही जेल में मोबाइल मिलने का मामला दर्ज हुआ था। इतना ही नहीं सन 2016 में विजयपाल पैरोल पर गया, जो करीब सवा साल बाद वापस जेल लौटा था। इसका मुकदमा भी दर्ज किया था। हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था, जबकि दो अन्य मुकदमे विचाराधीन थे। सीजेएम की रिपोर्ट पर टिकी निगाहें, लोहचब की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

अंबाला सेंट्रल जेल में कैदी विजयपाल उर्फ पप्पू की आत्महत्या के मामले में सीजेएम अनीता की जांच रिपोर्ट पर ही सबकी निगाहें टिकी हैं। सीजेएम ने बुधवार और वीरवार मामले की जांच की है। जेल में बंदियों व अधिकारियों से अलग-अलग बयान दर्ज किए हैं। हालांकि बयानों में कैदियों ने क्या कहा यह तो खुलासा नहीं हो सकता, लेकिन बताया जा रहा है कि बंदियों ने डिप्टी सुपरिटेंडेंट राकेश लोहचब पर आरोप लगाए हैं। ऐसे में जांच रिपोर्ट आने के बाद लोहचब की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

जून में दो अंडर ट्रायल ने भी लगाया था फंदा

बता दें कि 16 जून 2020 की सुबह सेंट्रल जेल में हत्या के मामले में सजायाफ्ता साहा निवासी युवक सुनील व स्नैचिग के अंडर ट्रायल बलाना निवासी रामदास आरोपित ने भी फंदा लगाकर जान दे दी थी। दोनों मेडिकल वार्ड 24 चक्की में खेस से बनाए फंदे को करीब 12 फीट ऊंचे रोशनदान में बांधकर लटक गए थे। बाद में एक-एक कर दोनों के फंदे टूट गए थे, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.