Move to Jagran APP

तलहेड़ी रांगडान में पूर्व सरपंच ने मृत व्यक्तियों से करवाई मजदूरी,

बलकार ¨सह, बराड़ा गांव तलहेड़ी रागड़ान गांव की पूर्व महिला सरपंच ने न केवल कागजों मे

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 08:09 PM (IST)
तलहेड़ी रांगडान में पूर्व सरपंच ने 
मृत व्यक्तियों से करवाई मजदूरी,
तलहेड़ी रांगडान में पूर्व सरपंच ने मृत व्यक्तियों से करवाई मजदूरी,

बलकार ¨सह, बराड़ा

loksabha election banner

गांव तलहेड़ी रागड़ान गांव की पूर्व महिला सरपंच ने न केवल कागजों में विकास कार्य करवाए, बल्कि जिनकी मौत हो चुकी थी उनकी भी दस्तावेजों में मजदूरी दिखा दी। पुलिस ने बीडीपीओ की शिकायत पर पूर्व महिला सरपंच के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। गांव की पूर्व महिला सरपंच रोशनी देवी द्वारा करवाए विकास कार्यो की पोल गांव के वर्तमान सरपंच हरीश सैनी ने सीएम ¨वडो पर शिकायत देकर खोल दी। तत्कालीन ग्राम सचिव जगमोहन पर भी पूरे खेल में शामिल होने की बात भी सामने आई है। मौजूदा सरपंच हरीश सैनी ने पूर्व सरपंच रोशनी देवी के कार्यकाल में जब हिसाब-किताब में गड़बड़ी देखी तो इस पैसे को ग्राम पंचायत को जमा करवाने के लिए कहा। इतना ही नहीं ग्राम पंचायत ने महिला सरपंच को नोटिस भी दिया, लेकिन किसी नोटिस का महिला सरपंच की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। सरपंच हरीश ने बीडीपीओ कार्यालय में शिकायत दे दी। लेकिन कोई सुनवाई न होती देख शिकायत सीएम ¨वडो पर दी।

मृत लोगों से करवाई मनरेगा में मजदूरी

गांव के मौजूदा सरपंच हरीश कुमार ने बताया कि पूर्व महिला सरपंच रोशनी देवी ने अपने कार्यकाल में सरकारी पैसे का दुरुप्रयोग किया। मनरेगा में मजदूरी की राशि हड़प ली गइ्र, जबकि जिनके नाम पर राशि ली गइ्र उनकी मौत हो चुकी थी। इतना ही नहीं एक ही मजदूर से एक ही समय में कई-कई जगह काम करवाना भी कागजों में दिखाया गया। महिला सरपंच ने ग्राम सचिवालय की चारदीवारी के नाम पर 1 लाख 48 हजार 333 रुपये, 10 हजार रुपये पट्टे की राशि तथा 2 लाख 76 हजार की राशि की रिकवरी व कैश इन हैड का गबन किया। ग्राम पंचायत व बीडपीओ की ओर से महिला सरपंच को कई बार यह राशि जमा करवाने को कहा गया, लेकिन उसने किसी भी नोटिस का जवाब नहीं दिया। अब महिला सरपंच को यह राशि 21 प्रतिशत ब्याज के साथ जमा करवानी होगी।

वर्जन:-

बीडीपीओ की ओर से शिकायत आई थी। शिकायत के आधार ही पर गांव तलहेड़ी रांगडान की पूर्व महिला सरपंच रोशनी देवी के खिलाफ 420, 409 के तहत मामला दर्ज किया गया है। अरोपियों को हिरासत में ले लिया जाएगा।

कर्ण राणा, थाना प्रभारी बराड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.