Move to Jagran APP

हरियाणा और पंजाब के चार-चार स्टेशन से दौड़ेगी स्पेशल ट्रेेन, झारखंड सरकार की मिली एनओसी

रेलवे हरियाणा और पंजाब से विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें हरियाणा में चार स्‍टेशनों औार पंजाब में भी चार रेलवे स्‍टेशनों से चलाई जाएंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 10:11 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 10:11 AM (IST)
हरियाणा और पंजाब के चार-चार स्टेशन से दौड़ेगी स्पेशल ट्रेेन, झारखंड सरकार की मिली एनओसी
हरियाणा और पंजाब के चार-चार स्टेशन से दौड़ेगी स्पेशल ट्रेेन, झारखंड सरकार की मिली एनओसी

अंबाला, [दीपक बहल]। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में फंसे प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है। पंजाब और हरियाणा से चार-चार स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। दोनों राज्य सरकारों ने रेलवे अधिकारियों से बातचीत कर उन स्‍टेशनों को चिन्हित कर लिया है जहां से पहले चरण में किन-किन स्टेशनों से स्पेशल ट्रेनें दौड़ाई जाएंगी। 

loksabha election banner

अंबाला, रोहतक, रेवाड़ी, भिवानी, हिसार चलेंगी, चंडीगढ़ से भी चलेगी एक विशेष ट्रेन

हरियाणा के अंबाला, रोहतक, रेवाड़ी, भिवानी, हिसार से और पंजाब के लुधियाना, जालंधर, बठिंडा अमृतसर से स्पेशल ट्रेन दौड़ेगी। इसके अलावा चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से भी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है। सभी ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि राज्यों के लिए रवाना होगी। पहली ट्रेन लुधियाना से रांची तक चलाने के लिए झारखंड सरकार से एनओसी मिल चुकी है। जिस-जिस राज्य से एनओसी मिलेगी उसी राज्य के लिए रेलवे ट्रेन रवाना करेगा।

पंजाब के लुधियाना, जालंधर, बठिंडा अमृतसर से कैप्टन अमरिंरदर सिंह चलवाना चाहते हैं स्पेशल ट्रेन

सूत्रों के अनुसार हरियाणा सरकार ने इन पांच स्टेशनों के अलावा रेवाड़ी, दादरी, नारनौल, महेंद्रगढ़ आदि जिलों से भी ट्रेन दौड़ाने का प्रस्ताव दिया है, लेकिन अभी इसे रेलवे ने मंजूर नहीं किया है।

राज्य सरकार किराया वसूल कर रेलवे को देगी

राज्य सरकार एक-एक यात्री से किराया लेकर खुद रेलवे को देगी। स्पेशल ट्रेन में 18 कोच स्लीपर, 4 सामान्य और एसएलआर के होंगे। शारीरिक दूरी का पालन के लिए एक डिब्बे में 50 से 54 तक यात्री ही सवार हो सकेंगे। स्टेशन पर सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश मिलेगा जो जांच प्रक्रिया से निकल चुके होंगे। स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी राज्यों की होगी।

ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) की ड्यूटी लगाई जाएगी जो ट्रेन में रहेंगे। ये स्पेशल ट्रेनें नॉन-स्टॉप होंगी, जो सिर्फ एक ही गंतव्य तक पहुंचेगी। स्पीलर कोच में मिडिल बर्थ पर किसी को सवार नहीं होने दिया जाएगा। यात्रियों को ट्रेन में ही खाना परोसा जाएगा। एक ट्रेन में करीब 1200 यात्री ही सवार होंगे।

-------

एनओसी मिलने के बाद चलेगी स्पेशल ट्रेन

अंबाला रेल मंडल के प्रबंधक (डीआरएम) जीएम सिंह ने कहा कि रेलवे ने पूरी तैयारी कर ली है। हरियाणा और पंजाब के लिए चार-चार स्टेशन तय हो चुके हैं। जिस राज्य में ट्रेन को चलाना है वहां की राज्य सरकार की एनओसी मिलने के बाद स्पेशन ट्रेन रवाना होगी।

-------

इस तरह होगी स्टेशनों पर एंट्री

यात्रियों को स्टेशन तक राज्य सरकार सैनिटाइज गाड़ी में पहुंचाएगी। स्टेशनों से पहले और अंदर सभी की थर्मल स्क्रीङ्क्षनग होगी। यात्रियों की मेडिकल जांच भी होगी। जांच के बाद प्रमाण पत्र दिया जाएगा। हाथ पर मुहर भी लगाई जा सकती है। सभी यात्रियों को मुंह ढकना या मास्क लगाना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार रेलवे को लिस्ट देगी कि कौन-कौन यात्री इसमें सवार होगा।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में कड़े फैसले: बस किराया बढ़ा, शराब पर कोरोना सेस, सब्‍जी पर मार्केट फीस, पेट्रोल-डीजल महंगा

यह भी पढ़ें: 5 व 9 की बेटियोंं ने तोड़ा ईंट भट्ठा मजदूर पिता की गरीबी का लाॅक, Tik Tok पर टैलेंट से दौलत से भरा दामन

यह भी पढ़ें: कोरोना पर हरियाणा-दिल्ली में टकराव बढ़ा, आवाजाही के‍ लिए Delhi का पास अमान्‍य किया

यह भी पढ़ें: LTC व DA के बाद अब हरियाणा कर्मच‍ारियों के अन्‍य भत्‍तों में कटौती की तैयारी, सरकार का संकेत

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.