Move to Jagran APP

Railway में फिर नौकरी पर आए Retired employees को झटका, जानें कब हो जाएगी सेवा समाप्त

रेलवे ने री-इंगेज कर रिटायरमेंट के बाद फिर से नौकरी पर लगे कर्मचारियों को झटका दिया है। रेल मंत्रालय ने 30 नवंबर को इनकी सेवाएं समाप्त करने के लिखित आदेश दिए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 09:55 AM (IST)
Railway में फिर नौकरी पर आए Retired employees को झटका, जानें कब हो जाएगी सेवा समाप्त
Railway में फिर नौकरी पर आए Retired employees को झटका, जानें कब हो जाएगी सेवा समाप्त

अंबाला [दीपक बहल]। भारतीय रेलवे बोर्ड ने री-इंगेज कर रिटायरमेंट के बाद फिर से नौकरी पर लगे कर्मचारियों को झटका दिया है। रेल मंत्रालय ने 30 नवंबर को इनकी सेवाएं समाप्त करने के लिखित आदेश दिए हैं। अंबाला मंडल ने 18 नवंबर को आदेश जारी कर इस संबंध में कर्मचारियों को अवगत करा दिया है। उधर, सीनियर डीपीओ अंबाला निखिल डोंगरी ने कहा कि आदेश कर दिए गए हैं। स्कीम को आगे नहीं बढ़ाया गया है।

loksabha election banner

कर्मचारियों को उम्मीद थी कि इनकी एक्सटेंशन 65 वर्ष तक कर दी गई है, मगर अब 60 वर्ष के बाद किसी भी रिटायर्ड कर्मचारी की नियुक्ति दोबारा नहीं हो पाएगी। रेलवे ने री-इंगेजमेंट ऑफ रिटायर्ड इंप्लाइज के तहत हजारों कर्मचारियों को भर्ती कर किया था। इससे अन्य कर्मचारियों पर पडऩे वाला वर्कलोड कम हुआ था। रेलवे को लगता है कि अब इनकी ज्यादा जरूरत नहीं है।

रेल मंत्रालय ने सेवानिवृत कर्मियों की वापसी के लिए मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) की शक्तियों में इजाफा कर देशभर के सेवानिवृत कर्मियों को एक बड़ा तोहफा दिया था। इसके तहत नियम बना था कि रेलवे में जिस ड्यूटी या ब्रांच से कर्मी सेवानिवृत होंगे उन्हें उसी पोस्ट पर फिर लगा दिया जाएगा। हालांकि इस पॉलिसी में 1 दिसंबर 2019 तक लागू रहने का जिक्र किया गया था।

इससे पहले रेलवे में सभी जोन के महाप्रबंधक 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत होने पर कर्मी को 62 साल तक फिर से नौकरी प्रदान कर सकते थे। इसमें आयु सीमा को बढ़ाकर 65 साल कर दिया गया था। कर्मचारियों की फिर से नियुक्ति होने के बाद सारी औपचारिकताएं पूरी की गईं। इनको आधी तनख्वाह भी दी जा रही थी।

रेलवे में 13 लाख कर्मी, 2020 तक 10 लाख करना है

रेलवे अपने कर्मचारियों की संख्या को कम करना चाहता है। इस समय रेलवे में करीब 13 लाख कर्मी काम कर रहे हैं। ऐसे में लक्ष्य 2020 तक दस लाख तक करना है। रेल मंत्रालय की ओर से जोनल ऑफिस से उन कर्मचारियों की लिस्ट मांगी गई है, जिनकी 2020 की पहली तिमाही तक उम्र 55 साल हो गई हो या जिन्होंने 30 साल की सेवा पूरी कर ली हो। इस श्रेणी में सेवा में बने रहने के लिए अयोग्य पाए जाने वाले कर्मचारियों को समय से पहले सेवानिवृत्ति की पेशकश की जाएगी। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.