Move to Jagran APP

सीसीटीवी के फुटेज को सुरक्षित नहीं रख पा रहा रोडवेज महकमा

रोडवेज महकमा अपने विभाग में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को सुरक्षित नहीं रख पा रहा है। डिपो परिसर और बाहर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कई जगह कैमरे लगाए गए हैं परंतु विभाग के कर्मचारी ही उनके फुटेज से छेड़छाड़ करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 06:20 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 06:20 AM (IST)
सीसीटीवी के फुटेज को सुरक्षित नहीं रख पा रहा रोडवेज महकमा
सीसीटीवी के फुटेज को सुरक्षित नहीं रख पा रहा रोडवेज महकमा

सुरेश सैनी, अंबाला शहर

loksabha election banner

रोडवेज महकमा अपने विभाग में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को सुरक्षित नहीं रख पा रहा है। डिपो परिसर और बाहर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कई जगह कैमरे लगाए गए हैं, परंतु विभाग के कर्मचारी ही उनके फुटेज से छेड़छाड़ करने लगे हैं। यह पर्दाफाश 9 फरवरी को ड्यूटी इंस्पेक्टर शमशेर सिंह और कंडक्टर उमेद सिंह के बीच हुए झगड़े के बाद सामने आया है। विभाग के किसी कर्मचारी ने सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिग को कंप्यूटर से डिलीट कर दिया। उधर, महाप्रबंधक गौरी मिड्डा ने कंप्यूटर से डिलीट हुई फुटेज के बारे में जानने के लिए विभागीय इनक्वायरी को बैठा दी है।

------------

यार्ड रूम इंचार्ज को किया तलब

यही नहीं झगड़े वाले दिन जिस कर्मचारी की यार्ड रूम में ड्यू्टी थी, उनके बारे में जानने के लिए गौरी मिड्डा ने यार्ड इंचार्ज हरीश को अपने कार्यालय में तलब कर उनसे लिखित में जानकारी मांगी है। साथ ही उन्हें चेतावनी दी गई है कि यदि वे फुटेज से संबंधित कोई बात छिपाते हैं, तो उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

-----------

झगड़े के बाद के फुटेज डिलीट

पता चला है कि जिस दिन झगड़ा हुआ था, उसी दिन कंप्यूटर से डीआइ रूम में लगे सीसीटीवी के फुटेज को डिलीट कर दिया गया। फुटेज केवल झगड़े की ही नहीं, बल्कि इसके बाद की सारी फुटेज को डिलीट कर दिया गया। केवल झगड़े से अगले दिन 10 फरवरी को सीसीटीवी फुटेज सिस्टम में सामने आई है। वहीं जीएम ने फुटेज कैसे डिलीट हुआ के एक्सपर्ट को बुलाने के लिए कहा गया है।

------------

9 फरवरी को हुआ था झगड़ा

9 फरवरी दोपहर डेढ़ बजे रोडवेज वर्कशॉप में डीआइ शमशेर सिंह ड्यूटी पर थे। उन्होंने कंडक्टर उमेद सिंह को अंबाला-कालका रूट पर ड्यूटी लगाई थी। उस पर उसने मना कर दिया, जबकि चालक प्रवीन कुमार बस को लेकर खड़ा था। ड्यूटी पर न जाने का जब डीई ने कारण पूछा तो दोनों में काफी बहस हो गई। तकरार इतनी बढ़ गई नौबत हाथापाई तक पहुंच गई। आरोप है कि कंडक्टर ने ड्यूटी इंस्पेक्टर को थप्पड़ मारे और जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद मामला पुलिस तक पहुंचा। बलदेव नगर पुलिस ने परिचालक उमेद के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है, जबकि रोडवेज महाप्रबंधक ने कंडक्टर उमेद सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है।

वर्जन

झगड़े के दिन और उसके बाद की सारी सीसीटीवी फुटेज को किसी ने डिलीट किया है, जबकि यह सरकारी प्रॉपर्टी है, जिसे छेड़छाड़ करना गैरकानूनी है। इसके अलावा यार्ड रूम इंचार्ज को लिखित में उस दिन की किस कर्मचारी की ड्यूटी थी के बारे में जानकारी मांगी गई है तथा एक्सपर्ट को बुलाकर डिलीट फुटेज के बारे में जानकारी ली जाएगी।

-गौरी मिड्डा, महाप्रबंधक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.