Move to Jagran APP

आवारा कुत्तों के फिर से नसबंदी की कवायद

छावनी की गली मुहल्लों में घूम रहे पांच हजार से अधिक कुत्ते मौजूदा समय में लोगों के लिए बड़ी समस्या बन चुके हैं। रोजाना एक सौ से अधिक लोग डॉग बाइट का शिकार हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 07:35 AM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 07:35 AM (IST)
आवारा कुत्तों के फिर से नसबंदी की कवायद
आवारा कुत्तों के फिर से नसबंदी की कवायद

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी की गली मुहल्लों में घूम रहे पांच हजार से अधिक कुत्ते मौजूदा समय में लोगों के लिए बड़ी समस्या बन चुके हैं। रोजाना एक सौ से अधिक लोग डॉग बाइट का शिकार हो रहे हैं। इसमें करीब 70 लोगों को नागरिक अस्पताल छावनी में एंटी रेबीज की वैक्सीन लगाई जाती है। नागरिकों की इस समस्या को दूर करने के लिए निकट भविष्य में संख्या पर अंकुश लगाने के लिए नगर परिषद ने कुत्ते की नसबंदी कराने जा रहा है। जबकि इससे पहले जयपुर राजस्थान की एक कंपनी को यह कार्य दिया गया था, जो भाग खड़ी हुई थी। अब नए सिरे से टेंडर कराने की प्रक्रिया शुरू की है।

loksabha election banner

टेंडर के लिए कार्य करने वाली कंपनी अथवा एजेंसी को नियम और शर्तो में कुत्ते की नसबंदी करनी होगी। नसबंदी के लिए जहां से कुत्ते को पकड़ा जाएगा वहीं पर छोड़ना होगा। नसबंदी करने के बाद तीन दिन तक संबंधित फर्म को कुत्ते की देखरेख करनी होगी। बशर्ते कुत्तों पर किसी प्रकार की क्रूरता करने से मनाही होगी।

------------- औपचारिकता के लिए मुख्यालय भेजा प्रस्ताव

नगर परिषद अंबाला सदर क्षेत्र में कुत्तों की नसबंदी करने के लिए निविदा आमंत्रित कराने की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए प्रशासन और मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव के तहत कार्य करने की अवधि से लेकर संबंधित एजेंसी अथवा फर्म को किस दर से भुगतान किया जाएगा, इस पर निर्णय नहीं हो सका है।

--------------- नगर परिषद के सचिव को भी काट चुका है कुत्ता

घर के बाहर टहल रहे नगर परिषद के सचिव राजेश कुमार को पिछले साल एक कुत्ते ने काट लिया था। यह कुत्ता इतना आक्रामक था कि वह कॉलोनी में बाइक, स्कूटी अथवा पैदल आने जाने वालों को दौड़ा लेता था। रात के समय तो नगर परिषद सचिव के कालोनी में एक सप्ताह के अंतराल में ही दो लोग बाइक से गिरकर चोट खा चुके हैं।

----------------- 65 से 80 पीड़ित को लगती है एंटी रेबीज वैक्सीन

छावनी के नागरिक अस्पताल में अगर रविवार की बात छोड़ दी जाए तो प्रत्येक ओपीडी में 65 से 80 पीड़ित एंटी रेबीज का वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचते हैं। सोमवार को यह संख्या आम दिनों की अपेक्षा अधिक होती है क्योंकि शनिवार सायं से लेकर रविवार की रात तक के पीड़ित सोमवार सुबह अस्पताल में एंटी रैबीज का वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचते हैं।

----------------- कुत्तों की नसबंदी कराने के लिए नए सिरे से टेंडर कराया जा रहा है। इसके लिए उच्चाधिकारियों के पास प्रस्ताव भेजा गया है। एक सप्ताह में स्वीकृति मिलने की संभावना है इसके बाद निविदा आमंत्रित कराकर कुत्तों की नसबंदी का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

- राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.