Move to Jagran APP

शहर बस स्टैंड के पास 110 दुकानों को कुर्क करने की तैयारी

नगर निगम ने घाटे से उबरने के लिए टैक्स और किराया दबाए बैठे लोगों से सख्ती से निपटने का मन बनाया है। शहर बस स्टैंड के निकट और अन्य स्थान पर 110 ऐसे दुकानदार हैं जो वर्षों से निगम की दुकान को किराये पर लेकर व्यवसाय कर रहे हैं पर किराया देने में रुचि नहीं ले रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 08:41 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 08:41 AM (IST)
शहर बस स्टैंड के पास 110 दुकानों को कुर्क करने की तैयारी
शहर बस स्टैंड के पास 110 दुकानों को कुर्क करने की तैयारी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: नगर निगम ने घाटे से उबरने के लिए टैक्स और किराया दबाए बैठे लोगों से सख्ती से निपटने का मन बनाया है। शहर बस स्टैंड के निकट और अन्य स्थान पर 110 ऐसे दुकानदार हैं जो वर्षों से निगम की दुकान को किराये पर लेकर व्यवसाय कर रहे हैं, पर किराया देने में रुचि नहीं ले रहे। बकाया किराया जमा करने के लिए निगम की ओर से नोटिस भी जारी किए गए, बावजूद इसके निगम के खाते में बकायादारों ने किराया नहीं जमा कराया। यह किराया बढ़कर करीब 70 लाख रुपये पहुंच चुका है। अब निगम इन डिफाल्टर दुकानदारों पर नकेल कसने के लिए कुर्क करने की तैयारी कर ली है।

loksabha election banner

शहर के बाजार में निगम ने सरकारी जमीन पर दुकानों का निर्माण कराया। दुकान का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद उसमें कारोबार और प्रतिष्ठान चलाने के लिए किराया निर्धारित करते हुए आवंटित कर दिया। पहले कुछ दिनों तक निगम के खाते में इन दुकानों का किराया नियमित आता रहा। धीरे-धीरे कुछ दुकानदारों ने निगम को किराया देना ही बंद कर दिया।

किराया और अन्य टैक्स जमा नहीं होने की स्थिति में 110 दुकानदारों पर करीब 70 लाख रुपये बकाया हो गया। जब निगम के कर्मचारी संबंधित दुकानदार के पास किराया जमा कराने के लिए जाते तो भुगतान करने के लिए अगली तिथि में जमा कराने का आश्वासन दिया। बावजूद इसके अभी तक निगम के खाते में सत्तर लाख रुपये नहीं पहुंचे। जारी हो चुका है नोटिस

बकायेदार दुकानदारों को नगर निगम प्रशासन की ओर से नोटिस जारी किए जा चुके हैं। नोटिस की तिथि बीतने के बाद एक-एक करके तीन बार नोटिस निगम प्रशासन की तरफ से भेजने की औपचारिकता पूरी करने के बाद अब कड़ा रुख अख्तियार करने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। डिफाल्टर घोषित करने की औपचारिकता पूरी

बकायेदार दुकानदारों को निगम प्रशासन डिफाल्टर घोषित करने की सभी औपचारिकता पूरी कर चुका है। अगली कार्रवाई पहले संपत्ति को कब्जे में लेने की होगी। इसके बाद यदि किसी दुकानदार ने फिर से टालमटोल किया तो निगम की इंफोर्समेंट टीम अधिकारियों की मौजूदगी में जब्त करने की कार्रवाई होनी है। सोमवार से होगी जब्त करने की कार्रवाई

निगम प्रशासन की मानें तो अब बकायेदार दुकानदारों के खिलाफ सोमवार को कार्रवाई शुरू होनी है। जब्त की कार्रवाई शुरू करने से पहले निगम प्रशासन ने प्रशासनिक अधिकारियों की अनुमति भी ले ली है। अब कार्रवाई शुरू करने से पहले बस संबंधित थाने की पुलिस फोर्स को साथ लेकर सुबह दस बजे मौके पर पूरा निगम का अमला मौजूद रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.