Move to Jagran APP

हरियाणा से बिहार के लिए छह स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी, रेलवे ने नोडल अफसर बनाए

हरियाणा से श्रमिकों के लिए छह विशेष ट्रेनें चलाए जाने की तैयारी है। ये ट्रेनें हरियाणा के अलग-अलग स्‍टेशनों से बिहार के विभिन्‍न शहरों के लिए चलेंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 11:35 AM (IST)
हरियाणा से बिहार के लिए छह स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी, रेलवे ने नोडल अफसर बनाए
हरियाणा से बिहार के लिए छह स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी, रेलवे ने नोडल अफसर बनाए

अंबाला, [दीपक बहल]। हरियाणा से श्रमिकों को उनके गृह राज्‍य पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेनें जल्‍द चलाने की तैयारी है। ये ट्रेनें हरियाणा के अलग-अलग स्‍टेशनों से बिहार के विभिन्‍न शहराें तक जाएंगी। इन ट्रेनों को चलाने के लिए बिहार सरकार के एनओसी का इंतजार है। दूसरी ओर, बिहार के लिए देश केे विभिन्न राज्यों में फंसे कामागारों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए सभी राज्यों ने आइएएस-आइपीएस अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त कर सारी कमान उनके जिम्मे सौंप दी है। राज्यों सरकार ने कुल 36 अधिकारियों को नियुक्त किया है, जबकि रेल मंत्रालय ने जीएम-डीआरएम रैंक के 33३ अधिकारियों को नियुक्त किया है।

loksabha election banner

राज्यों ने आइएएस और आइपीएस अधिकारियों के जिम्मे सौंपी दूसरे राज्यों से एनओसी लेने की कमान

अंबाला डीआरएम जीएम सिंह हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के नोडल अधिकारी होंगे। रेलवे और आइपीएस-आइएएस अधिकारियों के बीच लगातार संपर्क जारी है। हरियाणा सरकार ने छह स्पेशल ट्रेनें बिहार के अलग अलग जिलों के लिए मांगी है। बिहार के एनओसी लेने के लिए राज्य सरकार के अधिकारी बिहार से संपर्क में है। संभावना है बुधवार को हरियाणा के अलग अलग स्टेशनों से स्पेशल ट्रेनें रवाना कर दी जाएंगी।

बता दें कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में फंसे प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए तैयारी तेज हो गई है। पंजाब और हरियाणा से ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे पूरी तरह से तैयार है सिर्फ संबंधित राज्य से एनओसी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। हरियाणा में पांच स्टेशनों से ट्रेन रवाना होगी।

सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय ने फिरोजपुर मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल को पंजाब, जम्मू-कश्मीर के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। साउथ सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक गजानन माल्या को आंधप्रदेश, तेलंगाना, पूर्वोत्तर सीमांत के महाप्रबंधक संजीव राय को अरुणाचल प्रदेश, असम, मनीपुर, मेघालय, मिजोऱम, नागालेंड, सिक्किम, त्रिपुरा, पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रंबधक एलसी त्रिवेदी, रायपुर के डीआरएम श्यामसुंदर गुप्ता को छत्तीसगढ़, दक्षिण-पश्चिम के एजीएम पीके मिश्रा को गोवा, अहमदाबाद के डीआरएम दीपक कुमार झा को गुजरात, दादरानगर हवेली, रांची के डीआरएम नीरज अम्बास्था को झारखंड का नोडल अफसर बनाया गया है।

बेंगलुरू के डीआरएम एके वर्मा को कर्नाटक, त्रिवेंद्रम के डीआरएम एसके सिन्हा को केरल, भोपाल के डीआरएम उदय बोरवंकर को मध्य प्रदेश, सेंट्रेल रेलवे मुंबई के महाप्रबंधक संजीव मित्तल को महाराष्ट्र, पूर्वी तटीय रेलवे के महाप्रबंध विद्या भूषण को उड़ीसा, उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश को राजस्थान, दक्षिणी रेलवे के महाप्रबंधक जॉन थॉम्स को तमिलनाडू, लखनऊ के डीआरएम संजय त्रिपाठी को उत्तर प्रदेश का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

मुरादाबाद के डीआरएम तरुण प्रकाश को उत्तराखंड, कोलकत्ता के महाप्रबंधक सुनीत शर्मा पश्चिम बंगाल, नई दिल्ली के डीआरएम एससी जैन को दिल्ली, तिरुचिरापल्ली के डीआरएम अजय कुमार को पुंडुचेरी का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इन अधिकारियों की सिफारिश पर ही रेल मंत्रालय स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए हरी झंडी देगा। इन सभी को निर्देश दिए गए है कि जिस राज्य स्पेशल ट्रेन जाएगी उस राज्य की एनओसी मिलने के बाद ही प्रस्ताव आगे भेजें।

--------

पानीपत से बिहार तक दौड़ेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

पानीपत। लॉकडाउन में पानीपत में फंसे बिहार व उत्तर प्रदेश के हजारों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। इन्हें घर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। पानीपत से खुलने वाली इस ट्रेन को लेकर रेलवे प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। ट्रेन में सफर करने की अनुमति उन्हीं मजदूरों को मिलेगी, जो सरकार के पोर्टल पर अपना नाम पंजीकृत कराएंगे। स्पेशल ट्रेन अगले सप्ताह चलने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.