Move to Jagran APP

1397 लाख की लागत से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम से बनकर तैयार पार्क

जागरण संवाददाता अंबाला आजाद हिद फौज के संस्थापक और देश की आजादी में अहम

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 08:43 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 08:43 AM (IST)
1397 लाख की लागत से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम से बनकर तैयार पार्क
1397 लाख की लागत से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम से बनकर तैयार पार्क

फोटो : 27

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, अंबाला :

आजाद हिद फौज के संस्थापक और देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर छावनी में बड़े पार्क का निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं। शहर के बीचो-बीच जहां कभी पानी की डिग्गी और उसके आसपास कूड़े कचरे का ढ़ेर लगा होता था, वहां की दशा सुधारने के लिए 1397 लाख रुपए की लागत से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम से पार्क विकसित किया जा रहा है। पार्क में सभी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी। आकर्षक झील में लोग अब बोटिग का लुत्फ उठा सकेंगे। सुभाष पार्क में 10 बड़े गजीबों व 12 छोटे गजीबे (झोपड़ी) का निर्माण किया गया है। पार्क को बेहतर लुक देने वाले गजीबों पर रात के समय बिजली की लाइट पड़ने पर अलग लुक नजर आएगा। इसके भीतर अकर्षक और सुंदर बेंच की व्यवस्था की जा रही है। पार्क में लगभग 350 हैरिटेज, आकर्षक लाईटों के साथ-साथ टोपरियों (विभिन्न जानवरों के चित्र) भी लगाये गये हैं। घास आने के बाद इन चित्रों की भव्यता से आने वाले लोग इसकी सुंदरता का आभास करेंगे।

पार्क में होगी यह सुविधाएं

पार्क में नौका विहार (बोटिग), चिल्ड्रन कोर्नर, फुड कोर्नर, रंगीन फव्वारा, ओपन एयर थियेटर, बच्चों के लिए झूले, स्केटिग रिग इत्यादि की सुविधा है। इसके साथ यह पार्क पूर्णरूप से सीसीटीवी कैमरों से लैस रहेगा।

तैयारी मुक्कमल करने में जुटे अधिकारी

पार्क का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल है। राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पार्क के उद्घाटन से पहले कार्यदायी एजेंसी के अलावा नगर परिषद के तकनीकी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। इसके लिए निगम आयुक्त पार्थ गुप्ता और नगर परिषद प्रशासक व अंबाला शहर के एसडीएम सचिन गुप्ता मॉनीटरिग कर रहें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.