Move to Jagran APP

सिर्फ रोटरी अस्पताल में है ऑक्सीजन जनरेट प्लांट, बाकी में लगाने की तैयारी

जागरण संवाददाता अंबाला कोरोना की दूसरी लहर में जिले के सरकारी और निजी अस्पताल के बे

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 10:46 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 10:46 AM (IST)
सिर्फ रोटरी अस्पताल में है ऑक्सीजन जनरेट प्लांट, बाकी में लगाने की तैयारी
सिर्फ रोटरी अस्पताल में है ऑक्सीजन जनरेट प्लांट, बाकी में लगाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, अंबाला : कोरोना की दूसरी लहर में जिले के सरकारी और निजी अस्पताल के बेड फुल चल रहें हैं। वेंटिलेटर, बाइ पेप और ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीज कोरोना से जंग लड़ रहें हैं। इन मरीजों को जीवनदान देने के लिए पहले की तुलना में बीस गुणा अधिक ऑक्सीजन की खपत होने लगी है। सिर्फ छावनी के रामबाग रोड स्थित रोटरी अंबाला जनरल एंड कैंसर अस्पताल को छोड़ बाकी किसी अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट नहीं है। अब महामारी में मरीजों की सांस टूटने से बचाने के लिए हीलिग टच और मिशन अस्पताल अंबाला शहर सहित निजी अस्पतालों के संचालकों ने प्रशासन से ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने की मांग की है। साथ ही ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने की कवायद में जुट गए हैं।

loksabha election banner

------------------

रोटरी अस्पताल में 47 क्यूसेक का है प्लांट

रामबाग रोड स्थित रोटरी अंबाला जनरल एंड कैंसर अस्पताल में मरीजों की सुविधा के 2019 में 36 लाख की लागत से आधुनिक ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया गया है। इस प्लांट से एक घंटे में ऑक्सीजन के सवा सिलेंडर भरने की सुविधा मिल रही है। प्लांट से 95 फीसदी प्लस माइनस टू मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन बनाता है।

-----------------

परिसर में हवा से तैयार होती है मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन

रोटरी अंबाला जनरल एंड कैंसर अस्पताल में लगे ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट की खासियत है कि यह परिसर में मौजूद हवा से मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन तैयार करती है। हवा से बनने वाली मेडिकल ऑक्सीजन को सीधे सिलेंडर में रिफिल किया जाता है, बाकी 47 क्यूसिक यानी 31 सिलेंडर ऑक्सीजन स्टोर करने के लिए टैंक लगाया गया है। फोटो : 6

हमने दस साल आगे की सोचकर लगाया प्लांट

हमने तो अस्पताल बनने के साथ ही मरीजों को किसी भी सूरत में ऑक्सीजन की कमी न होने पाए, इस लिहाज से प्लांट ही लगवा दिया है। अगर जरूरत पड़ी तो तकनीकी स्टाफ से बात करके ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

जयदेव, चेयरमैन रोटरी अंबाला जनरल एंड कैंसर अस्पताल छावनी। फोटो : 7

मिशन अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन जनरेटर सिस्टम

हमारे यहां इन दिनों कोविड के करीब 100 मरीज भर्ती हैं, इसमें ज्यादातर मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट हैं बाकी के कुछ मरीज वेंटिलेटर और बाइ पेप सपोर्ट पर हैं। ऐसे में ऑक्सीजन की खपत अधिक हो रही है, इसे देखते हुए अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन जनरेटर सिस्टम लगाया जाएगा।

- डा. सुनील सादिक, मिशन अस्पताल अंबाला शहर फोटो : 8

प्लांट लगाने के लिए कंपनी से किया संपर्क

हमारे ग्रुप के गुरुग्राम और चंडीगढ़ सहित अन्य अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगा है। अब मरीजों को हो रही परेशानी को देखते हुए अंबाला शहर स्थित हीलिग टच अस्पताल में भी ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए प्लांट लगाने वाली कंपनी से संपर्क किया गया है।

- जगमोहन ओबराय, हीलिग टच अस्पताल अंबाला शहर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.