Move to Jagran APP

अंबाला नगर निगम के नोटिस का सिर्फ एक स्कूल ने दिया जवाब

रिहायशी का नक्शा पास करके व्यावसायिक इस्तेमाल करने के मामले में नगर निगम का सिर्फ एक स्कूल ने ही जवाब देना उचित समझा है। बाकी सात स्कूलों ने नगर निगम के नोटिस को तवज्जो ही नहीं दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 06:15 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 06:15 AM (IST)
अंबाला नगर निगम के नोटिस का सिर्फ एक स्कूल ने दिया जवाब
अंबाला नगर निगम के नोटिस का सिर्फ एक स्कूल ने दिया जवाब

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : रिहायशी का नक्शा पास करके व्यावसायिक इस्तेमाल करने के मामले में नगर निगम का सिर्फ एक स्कूल ने ही जवाब देना उचित समझा है। बाकी सात स्कूलों ने नगर निगम के नोटिस को तवज्जो ही नहीं दी। इतना ही नहीं इस मामले में नगर निगम ने भी चुप्पी ही साध ली है। जबकि इस नोटिस को दिए हुए सात दिन से दिन पार हो चुके हैं।

loksabha election banner

बता दें कि नगर निगम अंबाला शहर ने आठ स्कूलों को नोटिस भेजे थे। जिसमें इन स्कूलों से मंजूर बिल्डिग प्लान और सीएलयू के दस्तावेज मांगे गए थे। इन स्कूलों को अपने दस्तावेज सात दिन के अंदर देने थे। जिसमें से सिर्फ सेंट पॉल पब्लिक स्कूल ने ही अपने दस्तावेज दिखाए। परंतु अन्य स्कूलों ने नियमों को ताक पर रखा। नगर निगम के नोटिस को भी अनदेखा कर दिया गया। शुरुआती दौर में नगर निगम कार्रवाई के मूड में था, लेकिन उसने भी नोटिस देकर खानापूर्ति कर दी और बाद में इसकी कोई सुध भी नहीं ली। जबकि स्कूल बनाने के लिए सबसे पहले जमीन की सीएलयू लेनी पड़ती है। इसके बाद नक्शा पास करवाया जाता है और इसकी फीस जमा होती है।

----- रिहायशी प्लॉटों पर चल रहा कामर्शियल काम

कुछ जगह ऐसी हैं जिनमें कागजों में रिहायशी जमीन का नक्शा पास है और उस जमीन का कामर्शियल इस्तेमाल किया जा रहा है। इस जमीन का सीएलयू तक नहीं बदलवाया गया। इससे सरकार को आर्थिक चूना लगता है। नियमों के मुताबिक नगर निगम के अंतर्गत एरिया में पहले कामर्शियल का नक्शा पास करवाना जरूरी है, इसकी सीएलयू होगी।

---------- इन स्कूलों को भेजा गया नोटिस

-सेंट पॉल पब्लिक स्कूल सदौपुर

-गीता नंद पब्लिक स्कूल अंबाला शहर

-एंजिल पब्लिक स्कूल विजय नगर

-तुलसी पब्लिक स्कूल

-पीकेआर जैन स्कूल पटेल रोड

-बेल टॉल पब्लिक हाई स्कूल

-पीकेआर जैन पब्लिक स्कूल

-सेंट जोसेफ स्कूल

----- मामले में स्कूलों को नोटिस दिया गया था, इनमें कई स्कूलों ने नोटिस का जवाब नहीं दिया है। इन स्कूलों को दोबारा से नोटिस दिया जाएगा।

जरनैल सिंह, ईओ, नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.