Move to Jagran APP

विकास कार्यों को तेजी से पूरा करवाएं अधिकारी : विज

केबिनेट मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंबाला-साहा फोरलेन निर्माण को लेकर किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए तथा इस कार्य को तेज गति से किया जाए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 07:22 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 07:22 AM (IST)
विकास कार्यों को तेजी से पूरा करवाएं अधिकारी : विज
विकास कार्यों को तेजी से पूरा करवाएं अधिकारी : विज

जागरण संवाददाता, अंबाला : गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को नेशनल हाईवे सड़क सुरक्षा, पीडब्ल्यूडी, पब्लिक हेल्थ, नगर परिषद तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाई। इसमें उन्होंने अंबाला छावनी में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों के बारे में चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंबाला-साहा फोरलेन निर्माण को लेकर किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए तथा इस कार्य को तेज गति से किया जाए, ताकि अंबाला छावनी की जनता को ट्रैफिक समस्या से शीघ्र निजात मिल सके।

loksabha election banner

गृह मंत्री ने अधिकारियों को यह भी कहा कि कार्य की गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं होना चाहिए। निर्धारित मापदण्ड के साथ निर्माण और विकास के कार्यो को अमलीजामा पहनाया जाए। अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में रिकार्ड को नियमित रूप से रखें, सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाना जरूरी हैं। जल संरक्षण और पौधा रोपण की ओर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।

बैठक में एनएच प्रोजेक्ट डायरेक्टर कर्नल योगेश चंद्र, लोक निर्माण विभाग एसई संजीत ढुल, कार्यकारी अभियंता निशांत कुमार, नगर परिषद एमई हरीश कुमार आदि मौजूद रहे। फोटो नंबर :: 22

विश्व बवासीर दिवस पर जांच शिविर

जागरण संवाददाता, अंबाला : गांव बाड़ा स्थित आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी में आयुष विभाग अंबाला व एक फार्मा कंपनी द्वारा बवासीर जांच शिविर का आयोजन आयुर्वेदिक जिला अधिकारी डा. सतपाल के निर्देशन में किया गया। जांच उपरान्त लोगों को निशुल्क दवाइयां दी गईं।

डॉ. सतपाल ने बताया कि बवासीर का रोग पुरुष व स्त्री दोनों में पाया जाता है। जो लोग खान-पान का ध्यान नहीं रखते और बैठे रहने वाली जीवनशैली के आदी हैं, उनमें बवासीर का रोग अधिक पाया जाता है। जांच अधिकारी डा. समिधा शर्मा ने बताया कि बवासीर का इलाज शुरुआती चरण में न हो तो ऑपरेशन की नौबत आती है।

कंपनी अधिकारी हनी मल्होत्रा व वेद आर्य ने बताया कि रोगी को अधिक से अधिक पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल, छाछ व पानी का सेवन करना चाहिए। इस दौरान प्राकृतिक चिकित्सा दिवस भी मनाया गया। प्राकृतिक चिकित्सक डा. सुखनंदन जैन ने प्राकृतिक चिकित्सा के मुख्य तत्व, मिट्टी, पानी, धूप, हवा के द्वारा चिकित्सा बारे बताया। समाजसेवी सरदार अमरजीत सिंह ने भी अपने विचार रखे। गिरफ्तार व्यक्तियों के अधिकार बताए

जागरण संवाददाता, अंबला शहर : सोमवार को सीजेएम एवं सचिव जिला सेवा प्राधिकरण अंबाला दानिश गुप्ता एनसीसी विद्यालय अंबाला पहुंचे। उन्होंने विद्यार्थियों को गिरफ्तार व्यक्तियों के अधिकारों से अवगत करवाया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति का अधिकार है कि उसकी गिरफ्तारी की सूचना उसके रिश्तेदार अथवा किसी मित्र को दी जाए। गिरफ्तार कर रखे जाने वाले स्थान के बारे मे जल्द से जल्द सूचित किया जाए। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को 24 घंटे के अन्दर मजिस्ट्रेट की कोर्ट मे पेश करना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि किसी महिला को बिना अदालत के आदेश के सूर्यास्त के बाद बिना महिला पुलिस के बंदी नहीं बनाया जा सकता और बिना अदालत के आदेश के किसी भी अंडर ट्रायल या कैदी को हथकड़ी नहीं लगाई जा सकती। फोटो नंबर :: 23, 2 कटआउट

डीसी ने 16 केसों की समीक्षा की

अंबाला शहर : डीसी अशोक कुमार शर्मा ने सोमवार को अपने कार्यालय में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के अंतर्गत दर्ज केसों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक के दौरान उपस्थित सदस्यों से इस अधिनियम के तहत केसों के बारे में जानकारी हासिल की। बैठक में कुल 16 केसों की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि यदि किसी केस के लिये कार्यालय में बजट उपलब्ध न हो तो उसके लिये तुरंत बजट को मांग की जाए। जिला कल्याण अधिकारी शीशपाल माहला ने उपायुक्त को बताया कि वर्तमान में कार्यालय में बजट के अभाव में कोई केस लंबित नहीं है। भविष्य के लिए निदेशालय से इस योजना में बजट की मांग की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.