30 करोड़ के वाटर प्रोजेक्ट में बाधा बन रहे अतिक्रमण को तोड़ने के नोटिस

नगर परिषद सदर क्षेत्र की 144 गलियों में बरसाती पानी की निकासी के लिए 30 करोड़ के अंडरग्राउंड स्ट्रोम वाटर प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हो चुका है। हिल रोड स्थित कालीबाड़ी मंदिर के आसपास 87 लोगों को नोटिस देने के बाद अब 5 हजार थड़ों को तोड़ने की तैयारी चल रही है।

JagranPublish: Thu, 18 Feb 2021 08:10 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 08:10 AM (IST)
30 करोड़ के वाटर प्रोजेक्ट में बाधा बन रहे अतिक्रमण को तोड़ने के नोटिस

जागरण संवाददाता, अंबाला : नगर परिषद सदर क्षेत्र की 144 गलियों में बरसाती पानी की निकासी के लिए 30 करोड़ के अंडरग्राउंड स्ट्रोम वाटर प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हो चुका है। हिल रोड स्थित कालीबाड़ी मंदिर के आसपास 87 लोगों को नोटिस देने के बाद अब 5 हजार थड़ों को तोड़ने की तैयारी चल रही है। इसके लिए पहले चूना चौक, सब्जी मंडी चौक, फूल चमेली सहित अन्य प्रमुख स्थलों पर सड़क के किनारे बने घर और दुकान के थड़ों को स्वयं तोड़ने के लिए नगर परिषद अंबाला सदर के सचिव ने नोटिस चस्पा कराई है। साथ ही सदर क्षेत्र की अन्य गलियों में इस प्रोजेक्ट के शुरू करने से पहले थड़ों को तोड़ने के लिए सर्वे शुरू कराया है। अब तक 500 से अधिक घर और दुकानों के थड़ों को तोड़ने के नोटिस तैयार हो चुकी है।

--------------- खुद हटाने होंगे अन्यथा परिषद तोड़ेगा

सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य शुरू करने के साथ दुकान और घर के थड़े हटाने के लिए नगर परिषद ने मकान और प्रतिष्ठान के बाहर नोटिस चस्पा कर रहा है। नोटिस चस्पा होने के दो दिन के भीतर भवन स्वामी को थड़े खुद हटाने हैं, अन्यथा ठेकेदार जेसीबी से थड़ों को तोड़ने की कार्रवाई करते हुए सीवरेज लाइन बिछाएगा। अभी जहां भी नालियां अतिक्रमण मुक्त मिल रही है वहां पर सीवरेज लाइन बिछाने का काम चल रहा है।

--------------- दिल्ली की कंपनी को मिला है ठेका

सदर क्षेत्र की गलियों में स्ट्रोम वाटर प्रोजेक्ट के तहत सीवरेज की पाइप बिछाने का ठेका दिल्ली की एजेंसी वृजगोपाल एंड कंपनी को मिला है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप कुमार बताते हैं कि मेट्रो सिटी की तर्ज पर यहां पर सीवरेज लाइन बिछाई जानी है। जहां भी थड़े रोड़ा बन रहे हैं, इस बारे में नगर परिषद के सचिव राजेश कुमार से लेकर अन्य उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है।

---------------- तीन नालों में डिस्चार्ज होगा सीवरेज का पानी

छावनी के सदर क्षेत्र की गलियों में बिछाए जाने वाले सीवरेज लाइन का पानी तीन प्रमुख बड़े नाले में डिस्चार्ज होगा। कुछ हिस्से की सीवरेज लाइन का गंदा पानी गुड़गुड़िया नाले में कुछ सदर बाजार के सेंट्रल नाला और कुछ का अंबाला दिल्ली नेशनल हाईवे के मुख्य नाले में डिस्चार्ज होगा। इससे सीवरेज चोक होने की समस्या नहीं होगी। गलियों और मुख्य मार्ग के दोनों किनारों पर बिछाई जाने वाली सीवर लाइन जमीन के अंदर साढ़े तीन फुट नीचे होगी।

----------------- स्ट्रोम वाटर प्रोजेक्ट का काम शुरू हो चुका है। ठेका लेने वाली कंपनी के साथ सर्वे का कार्य कराया जा रहा है। उम्मीद है कि सदर क्षेत्र के 5000 थड़ों को तोड़ा जाना है। अब तक 5 सौ थड़ों को तोड़ने के लिए नोटिस दिया जा चुका है। अगर कोई नोटिस के बाद भी अपने थड़ों को नहीं हटाता है तो उसे परिषद तोड़ेगा, जिसके हर्जे खर्चे का जिम्मेदार भवन स्वामी अथवा दुकानदार होगा।

- राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद छावनी।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept